गलती फिलिस्तीन पहुंचा इजरायली नागरिक, भीड़ ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, कार में लगा दी आग

0

तेल अवीव । इजरायल और हमास आतंकियों के बीच जंग निर्णायक मोड़ पर भले ही आ चुकी है और बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा भी कर दी है कि हमास के बाद अब उसका नया टारगेट हिजबुल्लाह आतंकी है। हालांकि उसकी अपने बंधकों को छुड़ाने की कोशिश जारी रहेगी। गाजा और राफा में निर्दोषों का जमकर खून बन जाने के बाद फिलिस्तीनियों और इजरायलियों के बीच कड़वाहट इस कदर रच-बस चुकी है कि वे एक-दूसरे के खून के प्यासे हो गए हैं। इसकी बानगी हाल ही में देखने को तब मिली जब गलती से एक इजरायली नागरिक वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी शहर में जा पहुंचा। गुस्साए फिलिस्तीनियों ने उसकी कार को आग के हवाले कर दिया। वीडियो में देखा जा सकता है कि भीड़ कार के पीछे दौड़ रही है और पत्थरबाजी कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे वीडियो में एक इजरायली नागरिक के साथ फिलिस्तीनी शहर में बदसलूकी की घटना देखी जा सकती है। जानकारी के अनुसार, एक इजरायली नागरिक गलती से वेस्ट बैंक में येरुशलम और रामल्ला के बीच स्थित फिलिस्तीनी शहर कलंदिया में घुस गया। जैसे ही लोगों को उसके इजरायली होने का पता लगा। भीड़ आग-बबूला हो गई। उसे स्थानीय निवासियों के आक्रमण का सामना करना पड़ा। इससे टकराव हिंसक हो गया।

वीडियो में फ़िलिस्तीनियों की भीड़ इज़रायली वाहन का पीछा करते हुए और उस पर पत्थर फेंकते हुए दिखाई दे रही है। टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ड्राइवर ने भागने की कोशिश की, लेकिन अंततः नियंत्रण खो दिया और एक सैन्य चौकी के पास एक कंक्रीट डिवाइडर से टकराकर कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। भीड़ के हमले से उसे बचा तो लिया गया लेकिन, चोट आई है। उसे यरूशलेम के शारे ज़ेडेक अस्पताल में भर्ती किया गया है।

अन्य फुटेज से पता चलता है कि वाहन को फिलिस्तीनी हमलावरों ने आग के हवाले कर दिया।
पिछले हफ्ते, इजरायली सेना ने जेनिन में एक ऑपरेशन के दौरान एक सैनिक की मौत और एक अन्य के गंभीर रूप से घायल होने की सूचना दी थी। इज़रायली सेना सुरक्षा अभियानों के तहत जेनिन और उसके निकटवर्ती शरणार्थी शिविर में अक्सर छापेमारी करती रहती है।

गौरतलब है कि वेस्ट बैंक में हिंसा में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, खासकर 7 अक्टूबर को गाजा में इजरायल-हमास युद्ध के फैलने के बाद से फिलिस्तीनियों और इजरायलियों के बीच कड़वाहट बढ़ गई है। फिलिस्तीनी अधिकारियों की रिपोर्ट है कि संघर्ष के बाद से वेस्ट बैंक में इजरायली बलों द्वारा कम से कम 553 फिलिस्तीनियों को मार दिया गया है। इस बीच, समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इसी अवधि में फिलिस्तीनियों के हमलों में सैनिकों सहित कम से कम 15 इजरायलियों की मौत हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *