जम्मू-कश्मीर में मनाया गया रामनवमी का त्योहार

0

जम्मू । रामनवमी का त्योहार जम्मू-कश्मीर में धूमधाम से मनाया गया। बुधवार को पूरे देश में रामनवमी का त्योहार मनाया गया। हिंदू धर्म में रामनवमी का काफी महत्व है। मान्यताओं के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान श्री राम का जन्म हुआ था। ऐसे में हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को रामनवमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है।

बुधवार सुबह से ही जम्मू के मंदिरों में श्रद्वालुओं का ताता लगना शुरू हो गया था। जम्मू के मां बावे वाले मंदिर में भी काफी संख्या में लोग मां का आर्शीवाद लेने पहुंचे। इसके साथ ही कटरा स्थित माता वैष्णो देवी भवन में भी श्रद्वालुआंे की काफी भीड़ देखने को मिली।

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को नवरात्र का पर्व कंजक पूजन और साख विर्सजन के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर नवरात्र रख कर मां के नौ रूपों का पूजन करने वाले सभी लोगों ने अपने घरों और मंदिरों में कन्या पूजन किया इसके बाद मां भगवती का आशीर्वाद प्राप्त किया। रामनवमी के अवसर पर साख प्रवाहित की गई। लोगों ने अपने व्रत पूरे कर मां दुर्गा से आशीर्वाद प्राप्त किया। साथ ही प्रार्थना की कि माता अगले वर्ष भी खुशियों के साथ उनके घर में स्थान ग्रहण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *