मुस्लिम महिलाएं ज्यादा बच्चे पैदा…,हिंदु महिलाएं कम, कड़े कानून बनें; मंत्री गिरिराज सिंह का बड़ा बयान

Giriraj wants couples with more than two children stripped of right to vote  | India News - The Indian Express

नई दिल्‍ली । आज विश्व जनसंख्या दिवस है। भारत की आबादी 150 करोड़ के आस पास पहुंच गई है। हमारा देश विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाला राष्ट्र बन गया है। ऐसे में जनसंख्या का भारी बोझ भारतवर्ष के विकास की राह में बड़ा बाधक बनकर सामने आ रहा है। देश की जनसंख्या और इसके नियंत्रण की नीति पर नरेंद्र मोदी सरकार के कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि मुस्लिम महिलाएं ज्यादा बच्चे पैदा करती हैं और हिंदु महिलाएं कम। इससे देश पर जनसंख्या का बोझ बढ़ने के साथ सामाजिक विसंगति पैदा हो रही है। उन्होंने आबादी बढ़ने पर नियंत्रण करने के लिए कड़े कानून लाने की मांग की है। इस पर राजनीति भी तेज हो गई है।

जनसंख्या नियंत्रण कड़े कानून लाने की मांग

गुरुवार को बेगूसराय सासंद और केंद्र सरकार के कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह लखीसराय में थे। विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजिक एक कार्यक्रम में उन्होंने भाग लिया। उसके बाद उन्होंने पत्रकारों के साथ बात की। उनसे जब देश की बढ़ती जनसंख्या और उससे उत्पन्न समस्या पर सवाल किया गया तो मंत्री ने भूचाली बयान दिया। जनसंख्या नियंत्रण के लिए कड़े कानून लाने की मांग करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जनसंख्या की अधिकता की वजह से आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए जमीन कम पड़ रहे हैं और पीने की कमी हो रही है। पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि चाहे हिंदू हो, मुस्लिम हो, सिख या इसाई हो या फिर बौद्ध हो या जैन, सब पर यह कानून लागू होना चाहिए।

जनसंख्या में बढ़ोतरी की दर बहुत ज्यादा, विकास में भी बाधा

उन्होंने कहा कि देश में 147 जिले ऐसे हैं जहां जनसंख्या में बढ़ोतरी की दर बहुत ज्यादा है।इसकी वजह यह है कि हिंदू महिलाओं का एफटीआर कम है और मुस्लिम महिलाओं का एफटीआर ज्यादा है। लगभग सवा परसेंट से मुस्लिम महिलाओं का एफटीआर हिंदू महिलाओं की तुलना में अधिक है। इस वजह से मुस्लिम महिलाएं ज्यादा बच्चे पैदा कर रही हैं। इससे देश में एक सामाजिक विषमता का भी माहौल बन रहा है। अब एक कड़ा कानून लाने की सख्त आवश्यकता है।

विपक्षी इंडिया ब्लॉक के आरजेडी और कांग्रेस ने किया पलटवार

गिरिराज सिंह के इस बयान पर राजनीति भी तेज हो गई है। विपक्षी इंडिया ब्लॉक के आरजेडी और कांग्रेस ने उनके बयान की आलोचना की है तो एनडीए के दलों ने समर्थन किया है। राजद प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा है कि गिरिराज सिंह को अपने कपड़ा मंत्रालय से कोई मतलब नहीं है। इसीलिए अनाप शनाप बोलते रहते हैं। उन्हें अपने विभाग का रोडमैप लेकर चलना चाहिए। कहा है कि आपके कपड़े के नाप छोटे पड़ जाते हैं तो कभी मुसलमान पर तो कभी मुसलमान पर चले जाते हैं। वहीं बीजेपी प्रवक्ता कुंतल कृष्ण और एलजेपी के प्रवक्ता राजेश सिंह ने कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून देश की आवश्यकता है।

You may have missed