पूर्व मंत्री के तलघर पर नगर निगम ने लगाया ताला

मुरैना। तलघर (बेसमेंट) संचालकों पर जिला प्रशासन की निगाहें तिरछी हो गई हैं। इसका परिणाम मुरैना में पूर्व मंत्री मुंशीलाल तथा कैलारस सहित आधा दर्जन से अधिक तलघर (बेसमेंट) को नगरीय निकाय द्वारा ताला लगाकर शील कर दिया है। संबंधित निकायों द्वारा लगभग आधा सैकड़ा तलघर (बेसमेंट) को व्यवसायिक गतिविधियों के साथ चिन्हित किया है। अधिकांश संचालकों को प्रथम दिवस ही तलघर (बेसमेंट) में पार्किंग संचालित करने के कड़े निर्देश जारी कर दिये हैं। जिससे जिले भर में हडक़म्प मच गया है।

दिल्ली में कोचिंग के अंदर हुई घटना के बाद मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के तेवर भी तीखे हो गये हैं। जिला प्रशासन को तलघर (बेसमेंट) में व्यवसायिक गतिविधियां रोकने के निर्देश दिये गये हैं। आज सुबह से ही जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर पालिक निगम आयुक्त देवेन्द्र सिंह चौहान के मार्गदर्शन पर तलघरों में संचालित अन्य गतिविधियों पर की जा रही कार्यवाही के तहत वी-मार्ट पर दल पहुंच गया है। इसमें मुरैना तहसील का राजस्व अधिकारियों सहित निगम के राजस्व व निर्माण के अधिकारी कर्मचारी भी शामिल  हैं। आज सुबह से ही तलघर में संचालित पार्किंग के अलावा सभी गतिविधियों को बंद कराकर परिसर को शील्ड किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर एक दर्जन से अधिक स्थानों पर तलघरों के निरीक्षणों के दौरान तीन परिसर को नियम विरुद्ध पाया गया। जिनमें पूर्व मंत्री मुंशीलाल, प्रेमप्रकाश प्लाजा, विप्रो टावर तथा एमपीईवी के सामने जैन साहब के वायर गोदाम वाले तलघर को शील्ड किया गया है।

वहीं गणेशी हास्पीटल, शुक्ला होटल, क्लब फोक्स सहित अन्य स्थानों पर व्यवस्थाओं को सुधारने के लिये कड़ी हिदायत दी गई है। मुख्यमंत्री डा. यादव द्वारा तलघर (बेसमेंट)में पार्किंग के अलावा संचालित सभी गतिविधियों को दो दिवस में बंद कराने के निर्देश दिये गये थे। इस पर जिला कलेक्टर अंकित अस्थाना ने सभी नगरीय निकाय को निर्देशित किया है कि पुलिस व राजस्व विभाग के साथ मिलकर तलघर मेंं संचालित गोदाम, केंटीन, कोचिंग, चिकित्सा गतिविधि सहित अन्य व्यवसायिक कार्यस्थलों पर कड़ी कार्यवाही की जाये। इसके तहत कैलारस नगरीय निकाय द्वारा विगत दिवस एसडीएम वीरेन्द्र कटारे एवं राजस्व अधिकारियों के साथ कार्यवाही की गई। आज सुबह से ही नगर निगम आयुक्त देवेन्द्र सिंह चौहान एवं तहसीलदार कुलदीप दुबे के नेतृत्व में तलघरों का निरीक्षण किया जा रहा है। नगर निगम के निर्माण व राजस्व अमले के साथ सम्पूर्ण मशीनरी लेकर मदालखत दस्ता भी अधिकारियों के साथ था, इनके द्वारा  मापदण्ड के विरुद्ध पाये गये तलघरों पर शील करने की कार्यवाही की गई। वहीं तलघर संचालकों को अन्य गतिविधि संचालित न करने की कड़ी हिदायत दी गई है। इसके बावजूद भी तलघरों में अन्य गतिविधियां पाये जाने पर शील करने के साथ-साथ नियम अनुसार कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

You may have missed