हनियेह की मौत के बाद कौन है हमास का नया चीफ? इजरायल हमले का मास्टरमाइंड सिनवार

गाजा । फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास ने कहा कि उसने याह्या सिनवार को अपना नया नेता चुना है। सिनवार पिछले वर्ष सात अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमलों का मुख्य साजिशकर्ता है। हमास ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि उसने सिनवार को अपने राजनीतिक ब्यूरो का नया प्रमुख नियुक्त किया है। सिनवार इस्माइल हनियेह की जगह लेंगे।

1,200 लोगों की हत्या का मास्टरमाइंड

हनियेह पिछले सप्ताह ईरान में एक कथित इजरायली हमले में मारे गए थे। पिछले वर्ष सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास द्वारा किए गए हमले के बाद से सिनवार सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आए हैं। पिछले वर्ष हुए हमले में उग्रवादियों ने 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था। इस हमले के बाद इजरायल ने गाजा पर सैन्य अभियान शुरू किया था।

इस्माइल हनियेह की मौत

31 जुलाई को ईरान की राजधानी में तड़के किये गये एक हवाई हमले में हमास के नेता इस्माइल हनियेह की हत्या कर दी गई थी। ईरान और उग्रवादी समूह हमास ने बुधवार को यह जानकारी दी। ईरान के राष्ट्रपति के शपथग्रहण में शिरकत के बाद हुई हनियेह की हत्या के लिए ईरान और हमास ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामनेई ने इजरायल से बदला लेने का संकल्प जताया था।

हमास ने अपने राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख हनियेह की मौत के लिए इजरायल के हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया था। वहीं, ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने कहा कि वह हनियेह की हत्या की जांच कर रहा है।

You may have missed