वक्फ बोर्ड संशोधन बिल लोकसभा में पेश, विपक्ष ने किया पुरजोर विरोध

नई दिल्‍ली। वक्फ बोर्ड संशोधन बिल को गुरुवार को लोकसभा में पेश किया गया। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने इसे पेश किया। इस दौरान विपक्षी सांसदों ने जोरदार हंगामा किया। सदन के बाहर भी इससे पहले विपक्षी सांसदों ने इस बिल का विरोध किया और सरकार की मंशा पर सवाल उठाया।

बिल पेश होने के बाद कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, हम हिंदू हैं लेकिन साथ ही हम दूसरे धर्मों की आस्था का भी सम्मान करते हैं। यह बिल महाराष्ट्र, हरियाणा चुनावों के लिए खास है। आप यह नहीं समझते कि पिछली बार भारत की जनता ने आपको साफ तौर पर सबक सिखाया था। यह संघीय व्यवस्था पर हमला है।

लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक का विरोध करते हुए डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा, यह अनुच्छेद 30 का सीधा उल्लंघन है जो अल्पसंख्यकों को अपने संस्थानों का प्रबंधन करने से संबंधित है। यह विधेयक एक विशेष धार्मिक समूह को लक्षित करता है। इस बिल पर समाजवादी पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी ने कहा, सरकार की मंशा पहले से यही रही है। भाजपा को इसका नाम बदलना चाहिए और इसे भारतीय जमीन हथियाओ और अपने अपने लोगों को बांट दो कहना चाहिए। आप कौन होते हैं लोगों द्वारा दान में दी गई जमीन छीनने वाले?