अयोग्य ठहराए जाने के मामले में फैसला विनेश के पक्ष में आने की संभावना, WFI ने कहा- कुछ तो…

नई दिल्‍ली । खेल पंचाट के तदर्थ प्रभाग ने मंगलवार को भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की पेरिस ओलंपिक में फाइनल से पहले अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील पर फैसला फिर 16 अगस्त तक स्थगित कर दिया। विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, इसको लेकर खेल पंचाट को मंगलवार को फैसला सुनाना था लेकिन पिछले एक सप्ताह के अंदर तीसरी बार फैसले के समय को टाल दिया गया है, जिससे 29 वर्षीय भारतीय पहलवान के साथ-साथ फैंस का भी इंतजार बढ़ गया है। इस बीच पहलवान विनेश फोगट की अयोग्यता पर फैसले में हो रही देरी पर भारतीय कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष जय प्रकाश चौधरी ने कहा कि उन्हें लगता है कि फैसला एथलीट के पक्ष में आएगा।

विनेश के पक्ष में कुछ न कुछ जरूर आएगा: जय प्रकाश चौधरी

भारतीय कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष जय प्रकाश चौधरी ने एएनआई से बातचीत में कहा, ”ऐसा नहीं होना चाहिए था। लेकिन, मुझे लगता है कि विनेश के पक्ष में कुछ न कुछ जरूर आएगा। ऐसा लगता है कि कुछ ताकतवर लोग इसमें शामिल हैं और उसे मेडल मिलेगा। मैं कहूंगा कि उनके स्टाफ की गलती है। वजन कैसे कम करना है, यह उनका काम है। लेकिन, देखते हैं 16 अगस्त को क्या होता है… बड़े वकील हैं, पीएम मोदी ने भी संज्ञान लिया है और मुझे लगता है कि फैसला हमारे पक्ष में होगा।”

भारतीय ओलंपिक संघ की विज्ञप्ति के अनुसार, ”खेल पंचाट के तदर्थ प्रभाग के अध्यक्ष ने विनेश फोगाट बनाम यूनाईटेड विश्व कुश्ती और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति मामले में एकमात्र मध्यस्थ डॉ. एनाबेले बेनेट को अपना फैसला सुनाने के लिए शुक्रवार 16 अगस्त 2024 पेरिस समय के अनुसार शाम छह बजे (भारतीय समयानुसार रात साढ़े नौ बजे) तक अनुमति दी है।”

विनेश को स्वर्ण पदक जीतने वाली खिताबी मुकाबले में बा‍हर किया

पिछले मंगलवार को जापान की युई सुसाकी के खिलाफ जीत सहित तीन जीत के साथ महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली विनेश को स्वर्ण पदक जीतने वाली अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ खिताबी मुकाबले से बाहर कर दिया गया, क्योंकि सुबह वजन करते समय उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया।

अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्हें फाइनल में जगह मिली

इस पहलवान ने पिछले बुधवार को खेल पंचाट में इस फैसले के खिलाफ अपील की और मांग की कि उसे क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमेन लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक दिया जाए। लोपेज सेमीफाइनल में विनेश से हार गई थी लेकिन बाद में भारतीय पहलवान को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्हें फाइनल में जगह मिली।

अयोग्य ठहराए जाने के एक दिन बाद विनेश ने खेल से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि उसके पास खेल जारी रखने की ताकत नहीं है। हालांकि दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ियों ने इस 29 वर्षीय पहलवान का समर्थन किया है जो अपने तीसरे ओलंपिक खेलों में भाग ले रही थी।

You may have missed