अजय रात्रा बने टीम इंडिया के सिलेक्टर, सलिल अंकोला की लेंगे जगह, जानें

नई दिल्‍ली । अजय रात्रा टीम इंडिया के सिलेक्टर बन गए हैं। बीसीसीआई ने मंगलवार (3 सितंबर) को रात्रा को भारत की पुरुष चयन समिति का सदस्य नियुक्त किया। वह सलिल अंकोला की जगह लेंगे। रात्रा, चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर के साथ मिलकर भारतीय टीम का सिलेक्शन करेंगे। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रात्रा का इंटनरेशनल करियर 18 मैचों में ही खत्म हो गया था। उन्होंने साल 2002 में 6 टेस्ट और 12 वनडे मैच खेले, जिसमें क्रमश: 163 और 90 रन बनाए। हालांकि, रात्रा को घरेलू क्रिकेट का काफी अनुभव है। उन्होंने हरियाणा के लिए 99 प्रथम श्रेणी मैचों में 4029 रन जुटाए और 240 से अधिक शिकार किए।

अजय रात्रा पुरुष चयन समिति का नया सदस्य नियुक्त

बीसीसीआई ने बयान में कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीईसी) ने अजय रात्रा को अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली पुरुष चयन समिति का नया सदस्य नियुक्त किया। रात्रा समिति में सलिल अंकोला की जगह लेंगे। रात्रा के पास काफी अनुभव है और उनका प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड है। चयनकर्ता के रूप में रात्रा चयन समिति के मौजूदा सदस्यों के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों की पहचान की जा सके और उन्हें सपोर्ट किया जा सके।

असम, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य कोच के रुप में काम का अनुभव

42 वर्षीय रात्रा को असम, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य कोच के रूप में काम करने का अनुभव है। वह 2023 में दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज सीरीज के दौरान भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे। पिछले साल अगरकर को चीफ सिलेक्टर नियुक्त किए जाने के बाद चयन पैनल में पश्चिम क्षेत्र से दो चयनकर्ता थे। अंकोला पहले से ही समिति का हिस्सा थे। रात्रा गुरुवार से पद संभालेंगे। भारत को 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। रात्रा ने सिलेक्टर बनने के बाद पीटीआई से कहा, ”यह बहुत बड़ा सम्मान और चुनौती है। मैं भारतीय क्रिकेट में योगदान देने के लिए उत्सुक हूं।”

You may have missed