सिर्फ इस मिड-साइज SUV के नाम है 1 मिलियन यूनिट से ज्यादा बिक्री का रिकॉर्ड, जानें

नई दिल्‍ली । भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से एसयूवी सेगमेंट की डिमांड में तेजी देखी जा रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2024 की पहली छमाही में भारत में होने वाली कुल कार बिक्री में 52 पर्सेंट हिस्सेदारी अकेले एसयूवी सेगमेंट की राही। अगर हम मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की बात करें तो इसमें हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, किया सेल्टोस, होंडा एलिवेट और एमजी एस्टर जैसी एसयूवी खूब पॉपुलर है। हालांकि, बिक्री के लिहाज से देखें तो हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) लगातार मिड-साइज सेगमेंट में टॉप पोजीशन हासिल कर रही है। बता दें कि हुंडई क्रेटा इस सेगमेंट की पहली ऐसी एसयूवी है जिसने भारत में 1 मिलियन से ज्यादा एसयूवी बिक्री का आंकड़ा पर किया है। इंडिया टुडे में छपी एक खबर के अनुसार, हुंडई मोटर इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर तरुण गर्ग ने एक लॉन्चिंग इवेंट के दौरान बताया कि हुंडई क्रेटा अब तक डॉमेस्टिक मार्केट में 1.1 मिलियन यूनिट एसयूवी की बिक्री कर चुकी है। आइए जानते हैं हुंडई क्रेटा के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से।

हुंडई क्रेटा में मौजूद है दमदार इंजन

अगर पावरट्रेन की बात करें तो हुंडई क्रेटा में एक नया 1.5L-टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 160bhp की अधिकतम पावर और 253Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। जबकि कार में पहले से ग्राहकों को 1.5 लीटर का नेचुरली एस्पायरेटिड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 115bhp की अधिकतम पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। दूसरी ओर कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो 116bhp अधिकतम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। ग्राहकों को कार के इंजन में मैनुअल और ऑटोमेटिक, दोनों ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है।

इतनी है हुंडई क्रेटा की कीमत

हुंडई क्रेटा के केबिन में एक नया 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वॉइस कैपेबल पैनोरमिक सनरूफ, 8-वे पावर एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटीलेटेड सीट और D-कट स्टीयरिंग व्हील जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, सेफ्टी के लिए कार में 6-एयरबैग भी दिया गया है। हुंडई क्रेटा में कुल मिलाकर 70 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। भारतीय मार्केट में हुंडई क्रेटा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 20.1 लाख रुपये तक जाती है। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट का मार्केट में मुकाबला किया सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर से होता है।

You may have missed