मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक आज सोमवार को शाम को, हो सकते हैं कई बड़े फैसले

नई दिल्ली। मोदी 3.0 कैबिनेट ने रविवार शाम को शपथ ली है और आज सोमवार शाम को एक्‍शन में आ रही है। पहली बैठक प्रधानमंत्री आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर होगी। शाम 5 बजे होने वाली इस बैठक में वैसे तो कई बड़े फैसले लिए जाने की संभावना है पर प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घरों को मंजूरी दिए जाने की संभावना ज्‍यादा है। साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल पीएमएवाई-जी के तहत लाभार्थियों को दी जाने वाली सहायता में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है।

कैबिनेट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से संसद सत्र शीघ्र बुलाने और दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने का आग्रह भी कर सकती है। बता दें, रविवार को नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में उनके साथ 72 मंत्रियों ने भी शपथ ली। बाद में टीम मोदी में नए शामिल हुए जेपी नड्डा ने मंत्रिपरिषद के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया।

शपथ ग्रहण समारोह से पहले मोदी ने अपने आवास पर चाय पर हुई बैठक के दौरान अपने तीसरे मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों से कहा कि उन्हें 100 दिवसीय कार्यक्रम पर काम शुरू करना होगा। इस साल फरवरी में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट में सभी नागरिकों के लिए किफायती आवास का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अगले पांच सालों में पीएमएवाई-जी के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे।
पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने भी कहा था कि झुग्गी-झोपड़ियों, चालों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले तथा किराए के मकानों में रहने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के नागरिक जल्द ही बैंकों से ब्याज दरों में राहत के साथ आवास ऋण ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस पर काम चल रहा है।