धक-धक गर्ल के पति डॉ. नेने बता रहे हैं नाश्‍ता में क्‍या खाएं

मुंबई। हेल्‍दी रहना है तो ब्रेकफास्‍ट करना ही चाहिए पर क्‍या और क्‍या नहीं। कहते हैं ब्रेकफास्ट को राजाओं की तरह करना चाहिए, जिसमें ढेर सारे फल, सब्जी, प्रोटीन, मिनरल्स को अपनी डाइट में शामिल करें। पर होता यह है कि जल्दबाजी में या काम की अधिकता से लोग अपने ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं या फिर नाश्ते में कुछ भी रखा हुआ खा लेते हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के हस्बैंड और डॉक्टर श्रीराम नेने ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने बताया है कि नाश्ते में हमें किन चीजों को खाने से बचना चाहिए। सोशल मीडिया पर उनका यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और 37000 से ज्यादा लोग इसे लाइक कर चुके हैं।

इस वीडियो में बताया गया है कि नाश्ते में हमें ब्रेड का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा ऐसे सेरेलक जिसमें शुगर का इस्तेमाल होता है इसका सेवन भी ना करें। नाश्ते में फ्रूट जूस भी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि यह बॉडी के शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट और मीठे दही को खाने से भी बचना चाहिए।

अब आप सोच रहे होंगे कि नाश्ते में आपको क्या खाना चाहिए? तो आप व्हाइट ब्रेड की जगह नॉर्मल ज्वार, रागी, व्हीट पराठा बनाकर खा सकते हैं। इसके अलावा अपने ब्रेकफास्ट में फ्रेश कटे हुए फलों का सेवन करें। आप सब्जियों का सलाद बना सकते हैं, हेल्दी नट्स और सीड्स का सेवन कर सकते हैं। ऐसी मूसली खा सकते हैं जिसमें शुगर का इस्तेमाल न किया गया हो और चीनी की जगह शहद या फिर नेचुरल स्वीटनर यूज कर सकते हैं।

You may have missed