जेफ बेजोस के डूब गए अरबों डॉलर, 28 महीने बाद बनाया नुकसान का रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली. दूसरे सबसे अमीर कारोबारी, दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के मालिक जेफ बेजोस के अरबों डॉलर डूब गए. उन्‍होंने करीब 28 महीने के बाद नुकसान का बड़ा रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी के शेयरों में बड़ी गिरावट के बाद मार्केट कैपन में 130 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हो गया है. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 15 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है. यह बता रही ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट.

जेफ बेजोस को बीते 5 साल में तीसरा सबसे बड़ा नुकसान हुआ है. 2019 में तलाक के बाद उनकी दौलत में बड़ी गिरावट देखी गई थी. उसके बाद अप्रैल 2022 में कंपनी के शेयर में 14 फीसदी की गिरावट देखी गई. उसके बाद अब करीब 9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.
जेफ बेजोस की कंपनी एमेजॉन के शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार नैसडैक पर कंपनी के शेयर 8.78 फीसदी यानी 16.17 डॉलर की गिरावट के साथ 167.90 डॉलर पर आ गए हैं. कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 160.55 डॉलर पर भी पहुंचा. खास बात तो ये है कि बीते एक महीने में एमेजॉन के के शेयरों में 15 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में गिरावट की वजह से कंपनी के मार्केट कैप काफी कम हुआ है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का मार्केट कैप 134 अरब डॉलर कम हुआ है. मौजूदा समय में कंपनी का एमकैप 1.77 ट्रिलियन डॉलर है. खास बात तो ये है कि बीते 5 साल में जेफ बेजोस को ये तीसरा सबसे बड़ा नुकसान हुआ है. अप्रैल 2019 में तलाक की घोषणा के बाद जेफ बेजोस को 36 बिलियन का नुकसान हुआ था. उसके बाद अप्रैल 2022 में, जब एमेजॉन के शेयरों में 14 फीसदी की गिरावट आई थी.
अगर बात नेटवर्थ की करें तो जेफ बेजोस को 15.2 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है. अगर इसे भारतीय रुपए में देखें तो 1.27 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान है. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी की अब कुल नेटवर्थ 191 अरब डॉलर रह गई है. वैसे मौजूदा साल में जेफ बेजोस को 14.6 अरब डॉलर का फायदा हुआ है. अगर बीते एक महीने की करें तो जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 31 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है. वैसे जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी बने हुए हैं. सबसे ऊपर नाम एलन मस्क का है.

You may have missed