इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में लगातार तेजी, लॉन्च से पहले मारुति के डिजाइन से उठा पर्दा! जानिए डिटेल्स

नई दिल्‍ली । भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में लगातार तेजी देखी जा रही है। इसे दखते हुए देश में सबसे ज्यादा कार की बिक्री करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजुकी eVX होगी (Maruti Suzuki eVX) जो एक क्रॉसओवर कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कई मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रहे हैं कि कंपनी साल 2025 की शुरुआत में मारुति सुजुकी eVX को लॉन्च करेगी। लॉन्च से पहले मारुति सुजुकी eVX को कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इससे अपकमिंग एसयूवी के कई फीचर्स का खुलासा हो गया है।

कुछ ऐसी होगी कार की डिजाइन

अगर डिजाइन की बात करें तो न्यूज वेबसाइट rushlane में छपी एक खबर के अनुसार, लेटेस्ट स्पाइ शॉट्स से एसयूवी में स्पोर्टी X-साइज फ्रंट फेसिया होने का पता चलता है। इसके अलावा, एसयूवी में डुअल-LED DRLs मौजूद रहेगा जो प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स को बॉर्डर करती है। वहीं, अपने एयरोडायनामिक डिजाइन के साथ मारुति eVX अपनी रेंज को बढ़ाने में सक्षम होगी। साइड प्रोफाइल में पॉलीगोनल व्हील आर्च और इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल के साथ ORVMs हैं जिससे पता चलता है कि मारुति eVX में पर्याप्त बूट स्पेस होगा।

बड़ी टचस्क्रीन से लैस होगी एसयूवी

अगर फीचर्स की बात करें तो मारुति सुजुकी eVX के केबिन में एक बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और एक स्प्रेड-आउट सेंटर कंसोल की मौजूदगी का खुलासा किया है। जबकि सीटें प्रीमियम दिखती हैं और लगता है कि उनमें लेदरेट मटीरियल है। पूरे केबिन में सॉफ्ट-टच मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा, कार में वायरलेस चार्जर, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, वेंटिलेटेड सीटें, प्रीमियम साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और रियर एसी वेंट भी मौजूद रहेगा

सिंगल चार्ज पर 500 km दौड़ेगी कार

दूसरी ओर सेफ्टी किट में फ्रंट एंड रियर पार्किंग सेंसर, 360-डिग्री सराउंड व्यू मॉनिटर, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर शामिल होंगे। इसके अलावा, मारुति eVX में रडार और कैमरा बेस्ड ADAS फीचर भी मिलने की उम्मीद है। कई मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रहे हैं कि अपकमिंग मारुति सुजुकी eVX में 60kWh का बैटरी पैक हो सकता है। यह लगभग 500 किमी की रेंज ऑफर कर सकती है। मार्केट में मारुति सुजुकी eVX का मुकाबला अपकमिंग हुंडई क्रेटा EV और टाटा कर्व EV से होगा।

You may have missed