अब नोबेल विजेता मोहम्मद युनूस संभालेंगे बांग्‍लादेश की कमान, छात्र शक्ति ने किया ऐलान

ढाका । बांग्लादेश में हिंसा का दौर जारी है। शेख हसीना पीएम पद से इस्तीफा देकर भारत भाग आई हैं और यहां से ब्रिटेन या फिर फिनलैंड जाकर शरण लेने की कोशिश में हैं। फिलहाल बांग्लादेश की कमान सेना के हाथों में है और अंतरिम सरकार के गठन के प्रयास जारी हैं। इस बीच आंदोलनकारी छात्र संगठन ने ऐलान किया है कि अंतरिम सरकार के मुखिया नोबेल विजेता अर्थशास्त्री मोहम्मद युनूस होंगे। इसके अलावा विपक्षी नेता बेगम खालिदा जिया को भी जेल से रिहा करने के आदेश राष्ट्रपति की ओर से जारी किए गए हैं।

डॉ. युनूस अंतरिम सरकार की कमान संभालेंगे

स्टूडेंट मूवमेंट के नेता रहे नाहिद इस्लाम, आसिफ महमूद, अबू बकर मजूमदार ने डॉ. युनूस के नाम का ऐलान किया। तीनों ने एक वीडियो संदेश आज सुबह ही जारी किया और कहा कि डॉ. युनूस अंतरिम सरकार की कमान संभालेंगे। इस बीच युनूस का भी बयान सामने आया है, जिन्होंने देश छोड़कर भागीं शेख हसीना पर तीखा हमला बोला है। युनूस ने कहा कि आज देश आजाद हुआ है। शेख हसीना के रहने तक यहां गुलामों जैसी जिंदगी लोग बिता रहे थे। उन्होंने कहा कि शेख हसीना का व्यवहार एक तानाशाह जैसा था। वह पूरे देश को कंट्रोल करना चाहती थीं। आज देश के लोग खुद को आजाद महसूस कर रहे हैं।

हसीना सरकार में युनूस पर दर्ज हुए थे 190 मुकदमे

डॉ. युनूस के खिलाफ अवामी लीग सरकार के दौर में कुल 190 मुकदमे दर्ज हुए थे। डॉ. युनूस ने कहा कि शेख हसीना ने अपने पिता शेख मुजीबर रहमान की विरासत को तबाह कर दिया। उन्होंने बांग्लादेश में चल रहे उपद्रव को भी जायज ठहराया। उन्होंने कहा कि आज आंदोलनकारी अपना गुस्सा उतार रहे हैं। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि यही छात्र और युवा देश को सही दिशा में ले जाएंगे, जो आज उपद्रव कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शेख हसीना ने ऐसी स्थिति कर दी थी कि उन्हें राजनीतिक तौर पर जवाब देना मुश्किल हो गया था। वह चुनावों में धांधली करा लेती थीं।

युनूस ने कहा- आरक्षण बदलने की मांग नहीं सुनी, फिर भड़के लोग

इसी तरह जब कोटा की व्यवस्था में बदलाव की मांग उठी तो शेख हसीना ने उस पर भी चुनाव जैसा ही रुख दिखाया। कोई ऐक्शन लेने की बजाय मांग करने वालों के खिलाफ ही ऐक्शन लिया गया। इससे लोग भड़क गए और हिंसा का माहौल तैयार हो गया। उन्होंने कहा कि अब देश में स्वस्थ चुनाव की उम्मीद है। इसके अलावा उनका कहना है कि बांग्लादेश लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखेगा। उसके साथ ही हम एक खूबसूरत और समृद्ध मुल्क बनेंगे। डॉ. युनूस के अलावा अंतिरम सरकार के सदस्य कौन-कौन लोग होंगे। इसकी जानकारी जल्दी ही दी जाएगी।

You may have missed