बांग्लादेश हिंसा के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ! राहुल गांधी ने भारत सरकार से पूछे सवाल

नई दिल्‍ली । बांग्लादेश क्राइसिस पर नई दिल्ली में हुई सर्वदलीय बैठक में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने तीन सवाल उठाए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इन तीनों सवालों का जवाब दिया। इस दौरान राहुल गांधी ने बांग्लादेश में तेजी से बिगड़ते हालात में पाकिस्तान का हाथ होने को लेकर भी सवाल उठाया। इसके अलााव राहुल गांधी ने पूछा कि ढाका में सत्ता हस्तांतरण को लेकर हमारी शॉर्ट-टर्म और लांग-टर्म स्ट्रेटजी क्या है? इसके जवाब में विदेश मंत्री ने कहा कि अभी यह डेवलपिंग सिचुएशन है। केंद्र सरकार इस पर करीबी नजर बनाए हुए है। इसी के हिसाब से रणनीति बताई जा रही है और फिर जो भी सही होगा, उसके हिसाब से अगला कदम उठाया जाएगा। गौरतलब है कि बांग्लादेश में पिछले कुछ अरसे से लगातार प्रदर्शन का दौर जारी है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश छोड़कर भारत में शरण ले रखी है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई थी।

क्या बांग्लादेश के हालात के पीछे विदेशी ताकतों का हाथ

सर्वदलीय बैठक के दौरान राहुल गांधी ने पूछा क्या बांग्लादेश में तेजी से खराब होते हालात के पीछे विदेशी ताकतों खासकर पाकिस्तान का हाथ है? केंद्र सरकार की तरफ से इसके जवाब में बताया गया कि इस एंगल से भी जांच की जा रही है। मीडिया के मुताबिक एक पाकिस्तानी डिप्लोमेट बांग्लादेश में हिंसक प्रदर्शनों के हिसाब से लगातार अपनी डीपी बदल रहा है। भारत सरकार इसको लेकर भी जांच में जुटी हुई है कि कहीं इसमें कोई बड़ा संकेत तो नहीं छिपा है?

बांग्लादेश में घटनाओं को भारत ने भांप लिया था: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने यह भी पूछा कि क्या नई दिल्ली ने बांग्लादेश में घटनाओं के नाटकीय मोड़ को भांप लिया था? इसके जवाब में केंद्रीय विदेश मंत्री ने बताया कि भारत हालात की निगरानी कर रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक में बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी और सभी दलों के सर्वसम्मत समर्थन के लिए उनकी सराहना की। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में जयशंकर ने संसद भवन में हुई बैठक की तस्वीरें भी साझा कीं। विदेश मंत्री ने लिखा कि आज संसद में एक सर्वदलीय बैठक में बांग्लादेश के हालिया घटनाक्रमों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान जताए गए सर्वसम्मत समर्थन और तालमेल के लिए सभी दलों की सराहना करता हूं।

शेख हसीना के लंदन जाने की योजना

बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना के अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने से वहां अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है। हसीना सोमवार रात बांग्लादेशी वायुसेना के एक सी-130 जे सैन्य विमान से भारत पहुंचीं। बताया जा रहा है कि उनकी लंदन जाने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस मुद्दे पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

You may have missed