विराट कोहली और बाबर आजम में कौन सा बल्लेबाज है बेहतर? इस दिग्गज ने दिया ये जवाब

नई दिल्‍ली । भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और पाकिस्तान की टीम के कप्तान बाबर आजम की तुलना अक्सर की जाती है। आंकड़ों को देखें तो दोनों का कोई आमना-सामना नहीं है, लेकिन बाबर आजम ने अब तक जितने मैच खेले हैं और विराट कोहली ने उस उम्र तक जितने मैच खेले थे, उसको देखा जाए तो मुकाबला टक्कर का लगता है। यही वजह है कि अक्सर दोनों की तुलना होती है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ओपनर उस्मान ख्वाजा ने इस डिबेट को ही खत्म कर दिया है और बताया है कि इन दोनों में कौन कितना बेहतर है।

आजम की बल्लेबाजी शैली हमेशा विराट कोहली की तरह

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने बाबर आजम बनाम विराट कोहली डिबेट पर अपना दृष्टिकोण साझा किया। उनका सुझाव है कि भले ही बाबर आजम की बल्लेबाजी शैली हमेशा विराट कोहली की तरह ना हो, लेकिन कुछ ऐसे पहलू हैं, जिनमें वह विराट से मिलते-जुलते हैं। फॉक्स क्रिकेट के यूट्यूब वीडियो में ख्वाजा ने कहा, “वह हमेशा विराट की तरह बल्लेबाजी नहीं करते, लेकिन किसी कारण से जब आप उसे खेलते हुए देखते हैं तो वह कई मायनों में विराट जैसा महसूस कराते हैं।” इस वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर ने अपनी मौजूदा वनडे वर्ल्ड इलेवन चुनी है।

शतकों का अर्धशतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज

बाबर आजम कप्तान के तौर पर पूरी तरह फेल रहे हैं। उन्होंने 2023 के वनडे विश्व कप में टीम की कप्तानी की थी और टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। वहीं, 2024 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम सुपर 8 तक का सफर भी नहीं तय कर पाई थी। इतना ही नहीं, दोनों टूर्नामेंट एक बल्लेबाज के तौर पर बाबर आजम के लिए खराब गुजरे। वहीं, विराट कोहली 2023 वनडे विश्व कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे और 2024 के फाइनल में विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच थे। विराट कोहली वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

You may have missed