पेरिस ओलंपिक से डबल मेडल लेकर दिल्ली पहुंची मनु भाकर, एयरपोर्ट जोरदार स्वागत

नई दिल्‍ली । पेरिस ओलंपिक 2024 में निशानेबाजी में डबल मेडल जीतने के बाद शूटर मनु भाकर बुधवार 7 अगस्त की सुबह दिल्ली पहुंचीं। नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत हुआ। हजारों की संख्या में लोग उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे। किसी ने फूल बरसाए तो किसी ने माला पहनाकर अपनी ओलंपिक मेडलिस्ट का स्वागत सत्कार किया।

पेरिस ओलंपिक में पदकों का खाता भी खोला

नई दिल्ली के एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 के वीआईपी गेट से वह बाहर निकलीं, जहां हजारों की संख्या में लोग उनके स्वागत के तैयार खड़े थे। एयरपोर्ट पर भी उनको खूब बधाई मिली। टोक्यो ओलंपिक में उनकी पिस्टल ने धोखा दे दिया था, लेकिन इस बार वह सही और सटीक निशाना लगाने से नहीं चूकीं। वह पदक की दावेदारों में शामिल थीं और उन्होंने देशवासियों को निराश नहीं किया। यहां तक कि पेरिस ओलंपिक में पदकों का खाता भी उन्होंने ही खोला।

एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता

22 साल की मनु भाकर ने वुमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीता, जबकि 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। उनके पास एक ही ओलंपिक में तीन पदक जीतने का मौका था, लेकिन मनु 25 मीटर पिस्टल वुमेंस इवेंट के फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं। इस तरह पदकों की हैट्रिक लगाने से चूक गईं, लेकिन फिर भी उन्होंने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया।

10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता

मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल करके ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज बनने का गौरव हासिल किया। इसके बाद उन्होंने मिश्रित 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में एक और कांस्य पदक जीता और इस तरह वह एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। वर्ल्ड चैंपियनशिप में वे गोल्ड और सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं।

You may have missed