Google का यह पॉपुलर डिवाइस हमेशा के लिए बंद, अब तक 10 करोड़ से ज्यादा यूनिट बिके

नई दिल्‍ली । Google अपने एक पॉपुलर डिवाइस को हमेशा के लिए बंद कर रहा है। दरअसल, गूगल बाजार में 10 साल से ज्यादा समय तक रहने और दुनियाभर में 10 करोड़ से ज्यादा यूनिट्स बेचने के बाद अपने Chromecast स्ट्रीमिंग डिवाइस का प्रोडक्शन बंद कर रहा है। कहा जा रहा है कि गूगल जल्द मौजूदा इन्वेंट्री को खत्म करेगा और क्रोमकास्ट लाइनअप को एक नए Google TV Streamer से रिप्लेस कर देगा। यानी गूगल टीवी स्ट्रीमर को कंपनी अपग्रेड मॉडल के तौर पर ला रही है और पुराने वर्जन को हमेशा के लिए बंद कर रही है।

2013 में हुआ था लॉन्च

बता दें कि गूगल ने क्रोमकास्ट स्ट्रीमिंग डिवाइस को पहली बार 2013 में पेश किया गया, क्रोमकास्ट ने यूजर्स को फोन और कंप्यूटर से अपने टेलीविजन पर कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम करने की सुविधा दी। लॉन्च के बाद, यह जल्द ही गूगल के सबसे सफल हार्डवेयर प्रोडक्ट में से एक बन गया। यह छोटा, किफायती डोंगल सीधे टीवी के एचडीएमआई पोर्ट के जरिए टीवी से कनेक्ट हो जाता है।

गूगल में इंजीनियरिंग, हेल्थ एंड होम के वीपी माजद बक्र ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “ओरिजनल क्रोमकास्ट के लॉन्च के बाद से टेक्नोलॉजी में काफी बदलाव आ गया है।”

आ चुके हैं कई नए वेरिएंट

अपने 11 साल के जीवनकाल में, क्रोमकास्ट लाइनअप ने क्रोमकास्ट ऑडियो और क्रोमकास्ट अल्ट्रा सहित कई जनरेशन और वेरिएंट को देखा।

गूगल टीवी स्ट्रीमर की शुरुआत करते हुए बक्र ने आगे लिखा, “हम यह विकसित करने की दिशा में अगला कदम उठा रहे हैं कि कैसे स्ट्रीमिंग टीवी डिवाइस आपके स्मार्ट टीवी में और भी अधिक क्षमताएं जोड़ सकते हैं, जो उसी क्रोमकास्ट तकनीक पर आधारित है।”

नए क्रोमकास्ट डिवाइस का प्रोडक्शन नहीं करेगा गूगल

डोंगल कास्टिंग करने वाले पिछले क्रोमकास्ट के विपरीत, अपकमिंग गूगल टीवी स्ट्रीमर एक स्ट्रीमिंग कम स्मार्ट होम डिवाइस है, इसमें क्रोमकास्ट विद गूगल टीवी की तुलना में 22% तेज प्रोसेसर है, साथ ही थ्रेड और मैटर स्मार्ट होम स्टैंडर्ड के लिए सपोर्ट भी है।

गूगल अब नए क्रोमकास्ट डिवाइस का प्रोडक्शन नहीं करेगा, लेकिन फिर भी मौजूदा क्रोमकास्ट के लिए सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट प्रदान करना जारी रखेगा। गूगल टीवी के साथ सबसे लेटेस्ट क्रोमकास्ट 2022 में जारी किया गया था।

You may have missed