अब अमेरिका भी सख्‍त! कहा- बांग्लादेश में हिंदुओं के हालात पर निगरानी जारी रखेंगे

ढाका । बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ जारी हिंसा पर अमेरिका का फिर से बयान आया है और उसने कहा कि हम पूरी निगरानी रखेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति कार्यालय ‘वाइट हाउस’ ने कहा कि हम बांग्लादेश के हालात पर निगरानी जारी रखेंगे। उसने इस बात पर भी बल दिया कि राष्ट्रपति जो बाइडन मानवाधिकार के मुद्दों पर ‘स्पष्ट और बेबाक तरीके से बोलते रहेंगे।’ ‘वाइट हाउस’ की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने हिंदू-अमेरिकी समूहों और भारतीय-अमेरिकी सांसदों की उस अपील के संबंध में भी जवाब दिया, जिसमें उन्होंने हिंदुओं की सुरक्षा का सवाल उठाया था।

हम निश्चित रूप से हालात पर निगरानी जारी रखेंगे: ज्यां-पियरे

इन लोगों ने मांग की थी कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के जीवन और संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी सरकार को दखल देना चाहिए। ज्यां-पियरे ने सोमवार को कहा, ‘हम निश्चित रूप से हालात पर निगरानी जारी रखेंगे। मेरे पास इसके अलावा और कुछ कहने को नहीं है। लेकिन, जब भी मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों की बात आती है तो राष्ट्रपति (जो बाइडन) सार्वजनिक रूप से और निजी तौर पर स्पष्ट तथा बेबाक तरीके से बोलते रहे हैं और ऐसे ही बोलते रहेंगे।’

अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और हितों को सुनिश्चित करने की अपील

बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के कथित मानवाधिकार हनन की घटनाओं के खिलाफ पिछले कुछ दिन से अमेरिका के विभिन्न शहरों में सैकड़ों हिंदू-अमेरिकी नागरिकों की ओर से शांतिपूर्ण विरोध मार्च निकाले जा रहे हैं। रविवार को अटलांटा में एक मार्च को संबोधित करते हुए, सांसद शॉन स्टिल ने अमेरिकी विदेश विभाग से बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और हितों को सुनिश्चित करने की अपील की थी। कई अन्य सांसदों ने भी ऐसे ही विचार व्यक्त करते हुए इस मांग को दोहराया था।

हिंदुओं के मसले पर बैकफुट पर अंतरिम सरकार

गौरतलब है कि बांग्लादेश की अंतरिम सरकार अब हिंदुओं के मसले पर बैकफुट है। अंतरिम सरकार ने भरोसा दिया है कि दुर्गा पूजा के मौके पर तीन दिन की छुट्टी दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें सुरक्षा का भरोसा भी अंतरिम सरकार ने दिया है। शेख हसीना के तख्तापलट के बाद 27 जिलों में हिंदुओं पर अटैक हुए थे। मेहरपुर के इस्कॉन मंदिर समेत कई जगहों पर हिंदुओं के आस्था वाले मंदिरों में तोड़फोड़ की गई और मूर्तियां भी तोड़ दी गईं।

You may have missed