कोलकाता रेप केस: आईएमए शनिवार को करेगा 24 घंटे की देश व्‍यापी हड़ताल, गैर आपात सेवाएं बंद का ऐलान

कोलकाता. सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या करने, के बाद भीड़ का घटनास्थल पर तोड़फोड़ करने के विरोध में अब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) भी सड़क पर उतरेगा. आईएमए ने ऐलान किया कि वो शनिवार को सुबह छह बजे से 24 घंटे के लिए देश भर में गैर-आपात सेवाएं बंद रखेंगे. चिकित्सा निकाय ने कहा कि आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और आपातकालीन वार्ड में भी चिकित्सकीय कामकाज जारी रहेगा. आईएमए ने कहा कि बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में सेवाएं बंद रहेंगी और चुनिंदा सर्जरी नहीं की जाएगी.

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुए जघन्य अपराध तथा स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या (बुधवार रात) पर प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई गुंडागर्दी के बाद आईएमए ने शनिवार को सुबह छह बजे से रविवार को सुबह छह बजे तक 24 घंटे के लिए एलोपैथी डॉक्टरों की देश भर में सेवाएं बंद रखने की घोषणा की है. इसने कहा कि डॉक्टर, विशेषकर महिलाएं, अपने पेशे की प्रकृति के कारण हिंसा के प्रति संवेदनशील होती हैं. अस्पतालों और परिसरों के अंदर डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करना अधिकारियों का काम है. आईएमए ने कोलकाता के अस्पताल में हुई तोड़फोड़ की भी निंदा की.

कोलकाता में एक डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या कर दिये जाने के विरोध में और इस मामले में शीघ्र न्याय दिलाने की मांग के समर्थन में गोवा के निजी और सरकारी अस्पतालों के 1,000 से अधिक डॉक्टर शनिवार सुबह से 24 घंटे के लिए ओपीडी में सेवाएं नहीं देंगे. इसी बीच, ओडिशा के कटक जिले में सरकारी एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में छात्रों ने इस मुद्दे को लेकर काम का बहिष्कार किया जिससे स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रहीं. आईएमए की गोवा शाखा के अध्यक्ष डॉ. संदेश चोडानकर ने बताया कि एक हजार से अधिक डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे तथा इस राज्यव्यापी विरोध में शामिल होने के लिए अस्पतालों के सहायक कर्मचारियों के साथ भी चर्चा की जा रही है.

You may have missed