विश्वनाथ मंदिर में सावन के आखिरी सोमवार को स्पर्श और सुगम दर्शन पर लगी रोक

वाराणसी. सावन के आखिरी सोमवार को महादेव की नगरी काशी में विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि कांवड़ियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े. ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने शहर के कई इलाकों में 60 घंटे का नो व्हीकल जोन प्लान जारी किया है और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. मंदिर प्रशासन ने कहा कि शनिवार से सोमवार तक स्पर्श और सुगम दर्शन पर रोक लगा दी गई है.

श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने तीन दिनों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए ये रोक लगा दी है. शनिवार रात 8 बजे से लागू होकर यह व्यवस्था 60 घंटों तक लागू रहेगी. इस दौरान कोई भी व्हीकल इन रास्तों पर नहीं जा पाएगा. इसमें चांदपुर चौराहे से मोहनसराय तक भी नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है. इसके लिए समय का निर्धारण किया गया है.

प्रशासन के द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि शनिवार को प्रदोष, सप्ताहांत और श्रावण के समाप्ति के पास होने के कारण भारी संख्या में दर्शनार्थियों के श्री काशी विश्वनाथ धाम में आने की संभावना है. इसलिए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास और मंदिर सुरक्षा पुलिस द्वारा सम्यक रूप से यह निर्णय लिया गया है कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से श्रावण सोमवार के समान ही प्रबंध शनिवार को भी प्रभावी रहेंगे. इसमें स्पर्श दर्शन बंद रहेगा और सुगम दर्शन के टिकट जारी नहीं किया जायेगा इसलिए श्रद्धालुओं से अनुरोध है कि दर्शन में सामान्य से ज्यादा समय लगने की संभावना है. सामान्य झांकी दर्शन ही संभव हो सकेगा. इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए ही दर्शन का कार्यक्रम निर्धारित करें.

नेशनल हाईवे के साथ ही साथ चांदपुर चौराहे से मोहनसराय तक हर सोमवार के पहले 60 घंटे का नो व्हीकल जोन रहेगा. यह नियम शनिवार रात 8 बजे से शुरू होकर मंगलवार सुबह 8 बजे तक प्रभावी रहेगा. इसी दौरान मैदागिन-गोदौलिया मार्ग भी नो व्हीकल जोन रहेगा. शहर में इन मार्गों पर 60 घंटों के डायवर्जन प्लान के मुताबिक ही चलना होगा. इसके अलावा शहर में भी कई सड़कों पर 60 घंटे नो व्हीकल जोन रहेगा. इसमें बेनिया से मुर्गा गली मोड़ से लंगड़ा हाफिज मस्जिद से रामापुरा गोदौलिया तक, गुरुबाग तिराहे से लक्सा रामापुरा से गोदौलिया तक, पियरी चौकी से बेनिया तिराहा तक, ब्रॉडवे तिराहा से सोनारपुरा से मदनपुरा से गोदौलिया तक और सूजाबाद से भदऊचुंगी से विश्वेश्वरगंज से मैदागिन तक का रास्ता नो व्हीकल जोन रहेगा.

You may have missed