लगातार दूसरे साल दुनिया के टॉप बैंकर चुने गए शक्तिकांत दास

मुंबई/नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर (Reserve Bank of India (RBI) Governor) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) के काम का लोहा अब दुनिया मानने लगी है। शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) लगातार दूसरे साल दुनिया के टॉप सेंट्रल बैंकर (World’s top central banker) चुने गए हैं। उन्‍हे ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2024 में A+ रेटिंग मिली है।

आरबीआई ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड में उन्हें A+ ग्रेड देकर दुनिया का टॉप बैंकर करार दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इस ग्रेड कैटेगरी में सिर्फ 3 सेंट्रल बैंकर ही शामिल हैं। शक्तिकांत दास के अलावा डेनमार्क के क्रिश्चियन थॉमसन और स्विट्जरलैंड के थॉमस जॉर्डन को भी A+ रेटिंग मिली है।

शक्तिकांत दास को महंगाई पर कंट्रोल, इकोनॉमिक ग्रोथ, करेंसी में स्टेबिलिटी और ब्याज दरों पर नियंत्रण के लिए यह सम्मान दिया गया है। वे पिछले साल भी टॉप सेंट्रल बैंकर चुने गए थे, उन्हें A+ रेटिंग मिली थी। आरबीआई गवर्नर दास को पिछले वर्ष जून में लंदन के सेंट्रल बैंकिंग अवॉर्ड्स 2023 में ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

You may have missed