बांग्लादेश छिन सकता है WTC पॉइंट्स टेबल में भारत की बादशाहत, समझें पूरा समीकरण

नई दिल्‍ली । इंडिया वर्सेस बांग्लादेश(india vs bangladesh) टेस्ट सीरीज (Test Series)का आगाज 19 सितंबर से होने जा रहा है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship)के फाइनल (Final)के नजरिए से भारत के लिए यह सीरीज काफी अहम(The series is very important) रहने वाली है। अगर टीम इंडिया इस सीरीज में मेहमानों का सूपड़ा साफ करने में कामयाब रहती है तो वह एक कदम और डब्ल्यूटीसी फाइनल की ओर बढ़ा लेगी, वहीं इस सीरीज में एक हार रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड को तगड़ा झटका दे सकती है। जी हां, बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच हारते ही भारत के सिर से डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 का ताज भी छिन जाएगा। आईए एक नजर डालते हैं IND vs BAN टेस्ट सीरीज से डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल पर पड़ने वाले फर्क पर-

टीम इंडिया 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ पहले पायदान पर

डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में फिलहाल टीम इंडिया 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ पहले पायदान पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 62.50 प्रतिशत अंकों के साथ ठीक उनके पीछे दूसरे नंबर पर है। अगर बांग्लादेश को भारतीय सरजमीं पर एक भी मैच में जीत मिलती है इससे कंगारुओं को भरपूर फायदा हो सकता है। पाकिस्तान दौरे पर बांग्लादेश के प्रदर्शन को देखते हुए भारत उन्हें हलके में लेने की भूल नहीं करेगा।

अगर रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैच की टेस्ट सीरीज में 0-1 से हार का सामना करना पड़ता है तो उनके खाते में 59 प्रतिशत ही अंक रह जाएंगे।

भारत 2012 के बाद से घर पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा

वहीं मेहमान टीम भारत को 0-2 से सीरीज हराती है तो टीम इंडिया के खाते में 56 प्रतिशत ही अंक रह जाएंगे। हालांकि ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि भारत 2012 के बाद से घर पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। इसके अलावा अगर सीरीज के दोनों मुकाबले ड्रॉ रहते हैं तो भी भारत को नुकसान होगा, इस स्थिति में टीम इंडिया के खाते में 62.12 प्रतिशत अंक ही रह जाएंगे।

अगर इंडिया वर्सेस बांग्लादेश टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ भी रहती है तो भारत के खाते में 65.15 प्रतिशत अंक होंगे और टीम इंडिया नंबर-1 की पोजिशन पर बरकरार रहेगी। वहीं भारत के जीत के समीकरण पर नजर डाले तो, टीम इंडिया अगर 1-0 से सीरीज जीतती है तो उनके खाते में 68.18 प्रतिशत अंक और 2-0 से जीतती है तो 74.24 प्रतिशत अंक होंगे।

इंडिया वर्सेस बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल समीकरण

सीरीज 0-1 से हारा भारत तो – 59 प्रतिसत अंक

सीरीज 0-2 से हारा भारत तो- 56 प्रतिशत अंक

सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही तो- 65.15

सीरीज 1-0 से जीता भारत तो- 68.18 प्रतिशत अंक

सीरीज 2-0 से जीता भारत तो- 74.24 प्रतिशत अंक

सीरीज के दोनों मुकाबले ड्रॉ रहे तो- 62.12

You may have missed