दुनिया के अमीरों की लिस्ट में फिसले मुकेश अंबानी, स्पेन के अमानशियो ऑर्टेगा ने पछाड़ा

नई दिल्‍ली । भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में एक स्थान फिसलकर 12वें नंबर पर चले गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन अंबानी लंबे समय से इस सूची में 11वें नंबर पर थे लेकिन सोमवार को कंपनी के शेयर में मामूली गिरावट के चलते उनकी कुल संपत्ति में 17.9 करोड़ डॉलर की कमी आई और यह 111 अरब डॉलर पर आ गई। इसी के साथ वे अमीरों की सूची में 12वें स्थान पर खिसक गए हैं।

स्पेन के कारोबारी अमानशियो ऑर्टेगा ने अपनी नेटवर्थ में 54 करोड़ डॉलर की बढ़त के साथ 112 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी को पछाड़कर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

अमानशियो ऑर्टेगा की सफलता की कहानी
अमानशियो ऑर्टेगा जिनका जन्म 29 मार्च 1936 को हुआ था, के पिता रेलवे में मजदूर थे और मां हाउसवाइफ थीं। उन्होंने 13 साल की उम्र में कपड़ों की एक दुकान में डिलीवरी बॉय के रूप में काम करना शुरू किया और बाद में एक टेलर की दुकान में असिस्टेंट बने। यहीं से उन्होंने कपड़ों के कारोबार की शुरुआत की और 1963 में बाथरोब बिजनेस शुरू किया।

साल 1975 में ऑर्टेगा ने जारा नामक पहला स्टोर खोला और इसके बाद 1985 में Inditex नामक होल्डिंग कंपनी की स्थापना की। उन्होंने अपने व्यवसाय को पुर्तगाल, फ्रांस और अमेरिका में फैलाया और Pull&Bear, Bershka, Massimo Dutti और Stradivarius जैसे ब्रांड्स लॉन्च किए।

निवेश और बिजनेस स्ट्रैटेजी
ऑर्टेगा ने अपने डिविडेंड्स से प्राप्त पैसे को स्पेन, अमेरिका और यूरोप के बड़े शहरों में प्रीमियम ऑफिस और रिटेल प्रॉपर्टीज में निवेश किया है। उनकी कंपनी Inditex, दुनिया की सबसे भरोसेमंद कंपनियों में से एक है, और वे विज्ञापन पर ज्यादा पैसे खर्च करने की बजाय अपने बिजनेस स्ट्रैटेजी पर ध्यान देते हैं। 2011 में, उन्होंने कंपनी के चेयरमैन का पद छोड़ दिया और उनकी बेटी मार्ता ऑर्टेगा पेरेज धीरे-धीरे कंपनी की कमान संभाल सकती हैं। मार्ता ने कंपनी में सेल्सपर्सन के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।

You may have missed