पंकज त्रिपाठी की पत्नी का खुलासा, प्यार के लिए क्‍या-क्‍या नहीं किया

मुंबई। पंकज त्रिपाठी और उनकी पत्नी मृदुला की प्रेम कहानी किसी बॉलीवुड रोमांटिक कॉमेडी से कम नहीं है। दोनों की पहली मुलाकात तब हुई जब वे छात्र थे और पहली नजर में ही एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। हालांकि, क्लासिक बॉलीवुड स्टाइल में प्रेमी-लड़के ने अपने प्यार की बलि चढ़ा दी। शुक्र है कि पंकज त्रिपाठी के मामले में उनकी पत्नी मृदुला ने उनके लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का फैसला किया और आखिरकार उनकी सबसे बड़ी सपोर्ट सिस्टम बन गईं।
पंकज त्रिपाठी और मृदुला की प्रेम कहानी
पंकज त्रिपाठी ने एक बार खुलासा किया था कि वह मृदुला से तब मिले थे जब वह नौवीं कक्षा में थीं और वह 11वीं में थे। स्त्री 2 स्टार के लिए, यह ‘पहली नज़र का प्यार’ था । 1993 में अपनी बहन की शादी में मृदुला के प्यार में कैसे डूब गए, यह याद करते हुए, अभिनेता ने साझा किया, “यह मेरी बहन की शादी थी और मैंने उसे छत की बालकनी पर देखा और खुद से सोचा, ‘यह वह महिला है जिसके साथ मैं अपना बाकी जीवन बिताना चाहता हूँ।’ और मुझे यह भी नहीं पता था कि वह कौन थी, या उसका नाम क्या था, उस समय।”

पंकज त्रिपाठी को लगा कि मृदुला की एक झलक देखकर वह चालाकी कर रहे हैं, लेकिन उनकी पत्नी ने उन्हें शादी में देख लिया। उन्होंने बताया, “यह मेरे बड़े भाई का तिलक समारोह था। मैं छत पर बने एक छोटे से कमरे में कपड़े पहनने जा रही थी, तभी भूरी आंखों, भूरे बालों और दाढ़ी वाले एक लड़के ने मुझे देखा। पूरे समारोह के दौरान वे आंखें मेरा पीछा करती रहीं।”
हालांकि दोनों एक दूसरे के प्रति तुरंत आकर्षित हो गए थे, लेकिन उन्होंने अपनी भावनाओं को तुरंत नहीं जताया। वे धीरे-धीरे एक दूसरे को जानने लगे। पंकज, जो हर पांच महीने में एक बार अपनी बहन से मिलने जाता था, अपने प्रवास के दौरान मृदुला के साथ घंटों बातें करता था। मृदुला ने एक बार खुलासा किया था, “मैं सुबह स्कूल के लिए निकल जाती थी और रात के खाने के बाद ही उससे मिल पाती थी। वह हमारा समय होता था। हम बैठकर बातें करते थे, कभी-कभी सुबह तक। हम दोनों को पढ़ना बहुत पसंद था और किताबों, उपन्यासों, पात्रों, कहानियों और लेखकों के बारे में बात करने के लिए हमारे पास बहुत कुछ था।”

आठ साल बीत गए, और पंकज और मृदुला ने अभी भी एक-दूसरे के लिए अपनी भावनाओं को स्वीकार नहीं किया। उस समय के आसपास, मृदुला के पिता और भाई ने उसके लिए एक आदर्श वर की तलाश शुरू कर दी। और, क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि पंकज मृदुला के भाई के साथ एक संभावित दूल्हे से मिलने गया था? हाँ, आपने सही पढ़ा! अभिनेता ने न केवल अपने क्रश के संभावित दूल्हे से मुलाकात की, बल्कि मृदुला को यह भी बताया कि दूसरा आदमी उसके लिए एकदम सही मैच है।
यही वह क्षण था जब मृदुला को एहसास हुआ कि वह अपने जीवन से कुछ अनमोल खो देगी। उसने शादी का प्रस्ताव तोड़ दिया, और पंकज को यह बताने के लिए महीनों तक इंतज़ार किया, जो नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में पढ़ाई में व्यस्त था। यह याद करते हुए कि उसके लिए यह कितना मुश्किल था, मृदुला ने साझा किया, “मैंने उसे अपनी भावनाएँ बताने की बहुत कोशिश की, लेकिन वह समझ नहीं पाया। उसे आखिरकार मेरी बात समझने में काफ़ी समय लगा।”
वर्षों तक लंबी दूरी का रिश्ता बनाए रखने के बाद, यह जोड़ा 10 दिन में एक बार पत्र लिखकर और रात 8 बजे फोन करके अपने प्यार को जीवित रखने में कामयाब रहा।
12 साल तक डेटिंग करने के बाद आखिरकार पंकज और मृदुला ने शादी करने का फैसला किया। हालाँकि, दोनों को अपने माता-पिता को मनाने में थोड़ा समय लगा क्योंकि वे एक-दूसरे के रिश्तेदार थे (पंकज की बहन की शादी मृदुला के भाई से हुई थी), लेकिन उनके परिवार ने उनकी बात मान ली और 15 जनवरी, 2004 को उनकी शादी हो गई। 2006 में, इस खुशहाल जोड़े को एक प्यारी सी बच्ची का आशीर्वाद मिला।