बहराइच जिले में दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान फायरिंग से कई इलाकों में आगजनी, तनाव

बहराइच। उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के दौरान महसी में बवाल के बाद एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बहराइच में देर रात आसपास के गांवों और कस्बों में भी आगजनी की घटनाएं हुईं।

बहराइच में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान रविवार को माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई। बहराइच के महसी में बवाल के बाद एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बहराइच में देर रात आसपास के गांवों और कस्बों में भी आगजनी की घटनाएं हुईं। महसी तहसील के महाराजगंज में भड़की उपद्रव के आग की आंच कई कस्बों तक पहुंची है। महसी विधायक सुरेश्वर सिंह ने लोगों को समझाबुझा कर महराज गंज की प्रतिमाओं का सोमवार को सुबह 5:30 बजे विसर्जन करा दिया। अब स्थिति तनाव पूर्ण पर नियंत्रण में है।

विसर्जन जुलूस में शामिल युवक की गोली मारकर हत्या के बाद देर रात शहर के अस्पताल चौराहे पर सलून शामे, कचहरी रोड व स्टीलगंज तालाब में दुकानों को आग के हवाले किया गया है‌। इसके अलावा फखरपुर व महसी इलाके के दूसरे क्षेत्रों में भी आगजनी व तोड़फोड़ की घटनाएं होने की सूचना है। उधर पुलिस ने आरोपित सलमान समेत 28 लोगों को गिरफ्तार किया है। युवक की हत्या के विरोध में जिलेभर में दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन कई घंटों तक रुका रहा। आधी रात बाद पुलिस व प्रशासन के जद्दोजहद के बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ। इसके बाद प्रतिमाओं का विसर्जन कराया गया है।

महाराजगंज में जमकर पथराव हुआ।

बहराइच में रविवार को महसी के महाराजगंज में रविवार शाम लगभग चार बजे धार्मिक स्थल के सामने दुर्गा प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा पर दूसरे समुदाय के लोगों ने डीजे बंद करने को कहा। इसके बाद कहासुनी व पथराव हो गया। इसी दौरान हमलावरों ने एक युवक के कनपटी पर गोली मार दी। उसे गंभीर अवस्था में मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। जहां उसे मृत घोषित कर दिया। महाराजगंज में जमकर पथराव हुआ। एक घर व कुछ बाइकों में आग लगा दी गई। तमाम प्रतिमाएं पथराव में क्षतिग्रस्त हो गई। लगभग दो घंटे बाद डीएम मोनिका रानी, एसपी वृंदा शुक्ला भारी पुलिस बल व पीएसी के साथ पहुंची और दंगाइयों को खदेड़ा ।

हरदी थाने के महाराजगंज से होकर लगभग 18 गांवों की दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा गौरिया घाट पर जाने को निकल रही थी। इसी दौरान महाराजगंज में दूसरे समुदाय के धर्मस्थल के पास जुटे लोगों ने डीजे बंद करने को कहा तो कहासुनी हुई। इसी दौरान शोभायात्रा पर पथराव शुरू हो गया। हमलावरों ने रामगांव थाने के रेहुवा मंसूर निवासी 25 वर्षीय राम गोपाल मिश्रा के कनपटी से सटा कर गोली दाग दी। इस पर लोग भड़क उठे, दोनों पक्षों में जमकर हो रहे पथराव के बीच गोली चला दी गई। गोली लगने से घायल युवक को वाहन से जिला अस्पताल भेजा गया। उधर महाराजगंज निवासी हमीद के घर में संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई। पथराव में बहोरिकापुर के तिवारी पुरवा निवासी 40 वर्षीय मक्कर तिवारी, महाराजगंज निवासी 35 वर्षीय सरोज तिवारी सहित कई लोग घायल हुए हैं।

घटना की सूचना एसडीएम अखिलेश कुमार, बीडीओ महसी हेमंत कुमार ने जिला मुख्यालय दी। दो घटे तक चले उपद्रव के बाद लगभग 6:10 बजे डीएम मोनिका रानी, एसपी वृंदा शुक्ला भारी पुलिस बल, पीएसी के साथ मौके पर पहुंचे। दंगाइयों को बल पूर्वक खदेड़ा गया है। श्रद्धालु मौके से बवाल व दहशत के चलते भाग गए हैं। प्रशासन मूर्ति विसर्जन को दवाब बना रहा है। लोगों ने मूर्ति विसर्जन को रोक कर दिया है।

माहौल बिगाड़ने वाले बचेंगे नहीं: मुख्यमंत्री

बहराइच के महसी में हुई घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उपद्रवियों की पहचान कर कठोरतम कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि धार्मिक संगठनों से संवाद कर समय से प्रतिमा विसर्जन कराया जाए। प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम रोका न जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारी सभी के लिए सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित करें और मौके पर उपस्थित रहें। मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि जिनकी लापरवाही से घटना घटी है, उन्हें भी चिह्नित कर कार्रवाई की जाए।