नेतन्याहू को कैबिनेट मंत्री ने दी धमकी, गाजा में युद्ध की नई योजना नहीं अपनाने पर देंगे इस्तीफा

तेल अवीव । इजराइल के तीन सदस्यीय युद्ध कैबिनेट के अहम सदस्य बेनी गैंट्ज ने गाजा में युद्ध के लिए नई योजना नहीं अपनाने पर सरकार से इस्तीफा देने की धमकी दी है। शनिवार को उन्होंने कहा कि अगर युद्ध पर नई योजना नहीं अपनाई गई तो वे 08 जून को पद से इस्तीफा दे देंगे। इस धमकी से अक्टूबर माह से गाजा में युद्ध लड़ रहे इजराइल के नेतृत्व में गहरी खींचतान के संकेत मिल रहे हैं।

गाजा में चल रहे युद्द के बीच इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को युद्ध कैबिनेट सदस्य बेनी गैट्स ने 8 जून तक हमास के खिलाफ निर्णायक युद्ध की योजना पर अमल नहीं करने पर इस्तीफा देने की धमकी दी है। उन्होंने कहा कि योजना में हमास का खात्मा, बंधकों की सुरक्षित वापसी, गाजा पट्टी में एक वैकल्पिक सरकार का गठन और उत्तर में इजरायली निवासियों को वापस लाना शामिल है।

उन्होंने नेतन्याहू के नेतृत्व की आलोचना करते हुए कहा कि नेतन्याहू इसी तरह नेतृत्व करना चुनते हैं तो देश रसातल में चला जाएगा। तब हम सरकार से हट जाएंगे, लोगों की ओर रुख करेंगे और एक ऐसी सरकार बनाएंगे जो वास्तविक जीत दिला सके। गैंट्ज ने स्वीकार किया कि युद्ध का नागरिकों पर हानिकारक प्रभाव पड़ रहा है लेकिन निर्णायक फैसला किए जाने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि 7 अक्टूबर 2023 से इजराइल और हमास के बीच व्यापक संघर्ष जारी है।