मप्र: एटीएम में मिला कार्ड, लड़के ने खोजा पासवर्ड और पैसे भी निकाले, फिर….

ईमानदारी की सीख तो पिता को ही देनी होगी 

खरगोन। हाल ही में मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह में ऐसा कुछ हुआ जो बहुत सीख देता। ये सीख बच्‍चे की राह और भविष्‍य दोनों को बदल सकती है। उसे ईमानदारी की राह पर चलना सिखाती है। दरअसल में एक 16 साल के लड़के को एटीएम में ही एक लावारिस कार्ड मिला। उसने रेंडम पासवर्ड का यूज करके 25,500 रुपए निकाल लिए और फिर उसने पिता को यह बात बताई, तो पिता बच्चे को थाने लेकर पहुंच गए। जब उनसे पूछा गया कि आप बच्‍चे को थाने लेकर क्यों आए तो उन्होंने बताया कि ईमानदारी की सीख तो पिता को ही देनी पड़ेगी।

वाकया कुछ इस प्रकार से हुआ। 16 वर्षीय हर्ष प्रजापति को उसके पिता ने जयस्तंभ स्थित इंडिया वन एटीएम से 4700 रुपए निकालने भेजा था। वह अपने दोस्त बादल के साथ एटीएम में पहुंचा, तो उसे एक एटीएम कार्ड गिरा हुआ मिला। उसने उस एटीएम को उठाया और रेंडम पासवर्ड यूज करके तीन बार में 25,500 रुपए निकाल लिए। यह बात उसने घर जाकर अपने पिता हेमराज को बताई। हेमराज ने पहले उसे घटनाक्रम बताने के लिए शाबाशी दी। फिर इस तरह का काम अगली बार नहीं करने की समझाइश भी दी। वह तत्काल दोनों बच्चों को लेकर पुलिस स्टेशन पहुंचे और राशि जमा कर दी। बड़वाह के थाना प्रभारी निर्मल श्रीवास और स्टाफ ने इस ईमानदारी के लिए उन्हें इनाम भी दिया।

थाना प्रभारी निर्मल श्रीवास के अनुसार एटीएम कार्ड के लिए पासवर्ड का होना जरूरी है और दोनों बच्चों ने ट्रायल एंड एरर करके एक ही लाइन के नम्बर यूज किए। संयोग से एटीएम कार्ड काम कर गया और उन्होंने पहली बार में 10 हजार निकाल लिए। इसी तरह उन्होंने दो-तीन बार में कुल 25,500 रुपए निकाले। एटीएम कार्ड के मालिक के मोबाइल पर 25,500 निकालने के मैसेज आए, तो वह भी थाने पहुंचे। एटीएम कार्ड कंवर कॉलोनी निवासी योगेश यादव का था। वह एटीएम में मिनी स्टेटमेंट निकालने गए थे और गलती से अपना एटीएम कार्ड वहीं भूल आए थे। वहां एटीएम कार्ड नहीं पाने पर उन्होंने पुलिस में शिकायत करने का मन बनाया।

इसे एक तरह से मिसाल कहा जा सकता है। कक्षा 10 का छात्र हर्ष चाहता तो अपने पिता से छिपा कर उन पैसों को खर्च कर सकता था, लेकिन उसने अपने बाल मन पर काबू पाकर यह बात अपने पिता को बता दी इसलिए वह भी बधाई का पात्र है। पुलिस स्टाफ ने मिलकर ईंट भट्टे पर काम करने वाले हेमराज को इनाम स्वरूप नकद राशि दी। साथ ही योगेश यादव ने भी उन्हें 1000 रुपए का इनाम दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि हेमराज को एटीएम कार्ड उपयोग करना नहीं आता था। इसलिए वह हर्ष को ही हमेशा राशि निकालने भेजते थे।