लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज शनिवार को 57 सीटों पर वोटिंग, पीएम मोदी समेत 904 उम्मीदवार की किस्‍मत दांव

नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में आज शनिवार को 8 राज्यों की 57 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है. शाम को 6 बजे तक मतदान होगा. इस चरण में पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, झारखंड की 3 और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है. इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रवि किशन, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेत्री कंगना रनौत व कई दिग्गजों की साख दांव पर हैं. इस चरण में 904 उम्‍मीदवार मैदान में हैं.

आखिरी चरण में 57 सीटों पर वोटिंग हो रही है. शाम को 19 अप्रैल से शुरू हुई मैराथन मतदान प्रक्रिया का समापन हो जाएगा. आंध्र प्रदेश विधानसभा सहित लोकसभा की 543 सीटों पर मतगणना 4 जून को होगी, जबकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना 2 जून को होगी. पहले छह चरणों में मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71, 65.68, 69.16, 62.2 और 63.36 प्रतिशत रहा है.

इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 थर्ड जेंडर मतदाता सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं. उत्तर प्रदेश में सातवें चरण में 11 जिलों की 13 जिलों पर मतदान हो रहा है. जिन संसदीय सीटों पर मतदान है, वे हैं महाराजगंज, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (एससी), घोसी और रॉबर्ट्सगंज (एससी). उत्तर प्रदेश में एनडीए और इंडिया ब्लॉक के घटक दल समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है. वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं तो कांग्रेस के अजय राय का उनसे मुकाबला है.

चंदौली से केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, महाराजगंज से पंकज चौधरी और मिर्जापुर से अनुप्रिया पटेल चुनाव मैदान में हैं. पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर बलिया और दिवंगत मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी गाजीपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. दक्षिण बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर शनिवार को मतदान है. ये सीटें पारंपरिक रूप से टीएमसी का गढ़ है. इस चरण में टीएमसी के वर्चस्व की परीक्षा होगी. सातवें चरण में जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर में मतदान होगा. इन सभी सीटों पर 2019 के चुनावों में टीएमसी ने जीत हासिल की थी.

बशीरहाट लोकसभा सीट के अधीन संदेशखाली इस साल महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न को लेकर सुर्खियों में रहा था. भाजपा ने टीएमसी के दिग्गज हाजी नूरुल इस्लाम को मैदान में उतारा है तो बीजेपी ने संदेशखाली की पीड़िता रेखा पात्रा को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, माकपा ने पूर्व विधायक निरपदा सरदार को उम्मीदवार बनाया है. ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला सीपीआई (एम) के प्रतिकुर रहमान और भाजपा के अभिजीत दास से है.

पंजाब में पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, तीन बार की सांसद हरसिमरत कौर बादल, चार बार की सांसद परनीत कौर, और रवनीत सिंह बिट्टू प्रमुख उम्मीदवार हैं. शिरोमणि अकाली दल और भाजपा 1996 के बाद पहली बार अपने दम पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि इंडिया गठबंधन की दो पार्टियां कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने भी सभी सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर रोचक मुकाबला है. मंडी लोकसभा सीट से अभिनेत्री कंगना रनौत बीजेपी की टिकट से चुनाव मैदान में हैं, उनका मुकाबला हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह से है. इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. हमीरपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर पांचवी बार चुनाव मैदान में हैं तो कांगड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा की साख दांव पर है.

काराकाट लोकसभा सीट से भोजपुरी स्टार पवन सिंह के निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़ने से मुकाबला रोचक हो गया है. पवन सिंह ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल से भाजपा का टिकट ठुकराने के बाद चुनाव मैदान में उतरे हैं. इस कदम के चलते उन्हें पार्टी ने निकाल दिया है. बिहार में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह आरा से चुनाव लड़ रहे हैं तो सीपीआई (एमएल) लिबरेशन के मौजूदा विधायक सुदामा प्रसाद से उनका मुकाबला है. पटना साहिब लोकसभा सीट से वरिष्ठ भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद लगातार दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस प्रवक्ता अंशुल अविजित है. वह जगजीवन राम के पोते और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे हैं. वहीं, पाटलिपुत्र में लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती का मुकाबला भाजपा सांसद राम कृपाल यादव से है.