कितना आसान है यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसे निकालना, बस स्‍टेप्‍स का रखें ध्‍यान

नई दिल्ली। यूपीआई, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस ने आने के बाद कुछ सालों में सारा सिस्टम ही बदल दिया है। डिजिटल लेनदेन में यूपीआई ने देश में बड़ा योगदान दिया है। लोगों का काम आसान कर दिया है। डिजिटल लेनदेन में यूपीआई लगातार नए-नए फीचर्स ला रहा है। यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसों की निकासी भी संभव है। ऐसे में क्रेडिट और डेबिट कार्ड के ऊपर निर्भरता बेहद कम हो गई है।

यूपीआई से पहले लोग डेबिट कार्ड के जरिए पैसों की निकासी करते थे। यूपीआई ने इस काम को बेहद ही आसान बना दिया है। एनपीसीआई यानी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसे निकालने की मंजूरी दे चुका है। अगर कोई एटीएम से पैसे निकालना चाहता है तो उसके लिए हर बार डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं है, बस आप यूपीआई का इस्तेमाल करके आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। इस प्रक्रिया के जरिए आसानी से किसी भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं।

एटीएम में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर क्यूआर कोड आ जाएगा। फिर यूजर को किसी एक्टिव यूपीआई एप को खोलना है और एटीएम के क्यूआर कोड को स्कैन करना है। जितनी राशि निकालनी है, उसे दर्ज करें और अपना पिन एटीएम में डालें। फिर कैश निकालने पर क्लिक करें। पूरी प्रक्रिया में लगभग 30 सेकंड का समय लग सकता है। बता दें कि यूपीआई के जरिए एटीएम से एक हजार रुपये तक की राशि निकालने पर कोई चार्ज नहीं है।

आप यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसे निकालते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा है कि यूजर्स को कई सारे बैंकों का विकल्प मिल जाता है। सिर्फ एटीएम से पैसे निकालने पर सीमित विकल्प होता है। यूपीआई से पैसे निकालने के लिए कई मोबाइल एप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। यूपीआई के जरिए पैसे निकालने के लिए किसी तरह की ओटीपी की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसे में यूजर्स को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।