अडानी-अंबानी की नेटवर्थ में गिरावट, दौलत में आई रिकॉर्ड कमी

नई दिल्‍ली. देश ही नहीं यह कहा जाए एशिया के दोनों सबसे अमीर कारोबारियों गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के लिए मंगलवार का दिन बुरे सपने से कम नहीं रहा. जिस तरह से शेयर बाजार नीचे पहुंचा उसी तरह से दोनों की दौलत में संयुक्त रूप से 2.82 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की दौलत में एक दिन में सबसे बड़ा नुकसान देखने को मिला है. इतना बड़ा नुकसान तब भी नहीं हुआ था जब हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आई थी और ग्रुप पर गंभीर आरोप लगे थे.

आंकड़ों के अनुसार अडानी की नेटवर्थ में करीब 25 बिलियन डॉलर की संपत्ति छू मंतर हो गई है. इसकी वजह से अडानी को अमीरों की लिस्ट में 4 पायदान का नुकसान गया तो उधर, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में भी लगभग 9 अरब डॉलर की गिरावट आ गई है.

गौतम अडानी जिन्होंने कुछ दिन पहले मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर कारोबारी का तमगा हासिल किया था. उन्हें मंगलवार को बड़ा झटका लगा है. शेयर बाजार में करीब 6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. जिसका असर अडानी ग्रुप के शेयरों में भी गिरावट देखी गई है. जिसका असर अडानी की दौलत में भी देखा गया. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार अडानी की दौलत में करीब 25 अरब डॉलर यानी 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

अब अडानी की नेटवर्थ

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक गिरावट की वजह से अडानी की नेटवर्थ 97.5 अरब डॉलर हो गई है. जबकि एक दिन पहले जो आंकड़ा दिखाई दे रहा था, वो 122 अरब डॉलर से ज्यादा का था. अडानी की इतनी नेटवर्थ जनवरी 2023 में आखिरी बार देखने को मिली थी. मंगलवार को अडानी की दौलत एक दम से गिर गई. अब अडानी एशिया के सबसे अमीर कारोबारी नहीं रहे हैं. साथ ही उन्हें ग्लोबल रिच लिस्ट में नुकसान हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार वह अब दुनिया के 11वें नहीं बल्कि 15वें सबसे अमीर कारोबारी हैं.

अंबानी की दौलत भी नीचे खिसकी

मुकेश अंबानी की दौलत में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी की नेटवर्थ करीब 9 अरब डॉलर यानी 75 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा कम हुई है. जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 106 अरब डॉलर रह गई है. वैसे मौजूदा साल में वह अभी भी फायदे में है. 10 अरब डॉलर का इजाफा दिखा रहा है. खास बात तो ये है कि उन्हें रैंकिंग में भी फायदा हुआ है. अब वह फिर से एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं. वास्तव में अडानी दौलत में बड़ी गिरावट आ गई है. जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 100 अरब डॉलर से भी नीचे आ गई है.