दिल्ली से इन राज्यों तक पहुंचा मानसून, तापमान में 3 से 5 डिग्री तक आ सकती हैं गिरावट

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि 28 और 29 जून को हो सकती है। लेकिन गुरुवार की सुबह जब लोग उठे तो मौसम सुहाना था। बादलों का डेरा था और हवा में नमी थी। फिर देखते ही देखते 8 बजे के करीब जोरदार बारिश हुई। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मॉनसून ने दस्तक दे दी। इस तरह अनुमान से एक दिन पहले ही राहत मिल गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 29 और 30 जून को भी अच्छी बारिश रहेगी। इसके अलावा अधिकतम तापमान में भी 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

यही नहीं पिछले दिनों अनुमान जताया गया था कि जून में बारिश थोड़ी कम रहेगी। लेकिन जुलाई, अगस्त और सितंबर के दौरान अच्छी खासी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने भी ऐसा ही अनुमान जताया है। हालांकि विभाग का कहना है कि इस साल बंगाल, झारखंड, बिहार जैसे राज्यों में बारिश थोड़ी कम हो सकती है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में मॉनसून सामान्य रहेगा। वहीं पश्चिम उत्तर भारत में आने वाले दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बारिश लगभग सामान्य रहेगी।

अगले कुछ दिनों की बात करें तो मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड में 28 से 30 जून तक जोरदार बारिश होगी। इसके अलावा पूर्वी यूपी में 28 और 29 जून को अच्छी बारिश होगी। वहीं हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम यूपी में 29 और 30 तारीख को अच्छी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में भी अच्छी बारिश की संभावना है। खासतौर पर मध्य भारत में अगले 5 दिनों तक मौसम सुहाना रहेगा और रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने इन राज्यों की बढ़ा दी चिंता

ओडिशा में भी इस महीने के अंत तक अच्छी बारिश होगी। हालांकि स्काईमेट का अनुमान कुछ राज्यों की चिंता बढ़ाने वाला है। एजेंसी का कहना है कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में पर्याप्त बारिश होगी। वहीं बिहार, बंगाल, ओडिशा और झारखंड यानी पूर्वी भारत में इस साल सामान्य से कम बारिश हो सकती है। इससे गर्मी तो परेशान करेगी ही, इसके अलावा खेती को भी नुकसान होगा। खासतौर पर ऐसे इलाकों में जहां बुआई के लिए मॉनसून की बारिश पर निर्भरता रहती है।

You may have missed