झरने के तेज बहाव के बीच एक-दूसरे को पकड़कर मदद के लिए चिल्लाते रहे 7 लोग, आखिर बह गया परिवार

पुणे. पर्यटन स्थल लोनावला में 7 लोगों का परिवार खुशियों के पल बिताने, थोड़ी मस्ती कराने झरने के पास चला गया, उसे क्‍या मालूम था कि ये पल जानलेवा होंगे. तेज बहाव के बीच पूरा परिवार बह गया. घटना का वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में दिख रहा है कि झरने के बीच सहारे के लिए एक-दूसरे को जकड़े हुए एक आदमी, महिला और बच्चे पानी के तेज बहाव में बह गए. उनमें से केवल दो ही तैरकर वापस आने में सफल रहे. सात लोगों का ये परिवार मुंबई से सिर्फ 80 किमी दूर हिल स्टेशन पर छुट्टियां मना रहा था. तीन शव बरामद किए गए हैं और दो लोगों की खोज एवं बचाव अभियान सोमवार को शुरू हो चुका है. मानसून के दौरान इस पहाड़ी शहर में आने वाले सैकड़ों पर्यटकों की तरह परिवार रविवार दोपहर भूशी बांध के बैकवाटर के पास झरने पर पिकनिक मना रहा था. सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण बांध ओवरफ्लो हो गया, जिससे झरने में पानी का बहाव बढ़ गया.

ये सात लोग तेज झरने के बीच में एक चट्टान पर एक-दूसरे को कसकर पकड़े हुए थे और इस उम्मीद में थे कि किसी तरह वापस जमीन पर पहुंच जाएं, लेकिन पानी का बहाव इतना तेज था कि सभी का बैलेंस नहीं बन पाया और वो बह गए. वे मदद के लिए चीख रहे थे चिल्ला रहे थे, लेकिन उस समय उन्हें किसी प्रकार की मदद नहीं मिल पाई. अन्य पर्यटक भी किनारे पर इकट्ठे हो गए और मदद के लिए पुकारने लगे, लेकिन पानी के तेज बहाव के कारण किसी के लिए भी उन्हें बचाने के लिए कूदना असंभव हो गया. घटना रविवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे की है. हादसे के बाद स्थानीय लोग और पुलिस मौके पर पहुंची.रस्सियों और ट्रैकिंग गियर से जीवित बचे लोगों की तलाश शुरू की गई.

पुणे (देहात) के पुलिस अधीक्षक पंकज देशमुख ने कहा कि यह घटना दोपहर साढ़े 12 बजे हुई, जब एक परिवार इस स्थान पर पिकनिक मनाने आया था. देशमुख ने कहा कि ऐसा लगता है कि वे भुशी बांध से लगभग दो किलोमीटर दूर एक झरने में फिसल गए और जलाशय के पास डूब गए.”पुलिस ने बताया कि शाइस्ता अंसारी (36), अमीना अंसारी (13) और उमेरा अंसारी (8) के शव निकाल लिए गए हैं, जबकि अदनान अंसारी (4) और मारिया सैयद (9) लापता हैं. लोनावला पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि हदपसर इलाके के अंसारी परिवार के लोग पिकनिक मनाने के लिए भुशी बांध गए थे. वे बांध के पास झरना देखने गए थे लेकिन इलाके में भारी बारिश के कारण पानी का बहाव बढ़ गया और वे तेज बहाव में बह गए.

तलाश अभियान रात को रोक दिया गया है सोमवार सुबह अभियान दोबारा शुरू किया गया.उसी जगह के एक दूसरे कथित वीडियो में सैकड़ों लोग बांध के किनारे और उसकी दीवार पर पानी के बहाव के दौरान बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं. झरने के बीच में खाने-पीने की दुकानें दिख रही है और पर्यटक भी सुरक्षा के बारे में किसी भी चिंता से बेपरवाह खूब तेज पानी में आनंद ले रहे थे. क्षेत्र में पर्यटकों को जाने से रोकने के लिए कोई सुरक्षा व्यवस्था भी नजर नहीं आई.