शेयर बाजार ने निवेशकों की सारी उम्‍मीदें तोड़ी, सेंसेक्स 200 अंक टूटा, निफ्टी 24800 से नीचे पहुंचा

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में फिर से गिरावट का दौर शुरू हो गया है। सप्ताह के पहले ही दिन शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। इंटरनेशन मार्केट से मिले नकारात्मक संकेतों के चलते घरेलू बाजार में भी सोमवार को गिरावट के साथ शुरुआत हुई। बीएसई का सेंसेक्स इंडेक्स बाजार खुलते ही 81 हजार अंक के स्तर से नीचे चला गया। जबकि सोमवार को आईटी के शेयरों पर भारी दबाव दिख रहा है और इसके शेयरों में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिल रही है। निफ्टी में कारोबार शुरू होते ही करीब 50 अंक की गिरावट दर्ज की गई और ये 24800 अंक के आसपास कारोबार करता दिखा। सुबह सेंसेक्स में करीब 195 अंक की गिरावट दर्ज की गई, इसके बाद ये 80,988 अंक पर आ गया. जबकि इसी समय एनएसई का निफ्टी 50 इंडेक्स लगभग 65 अंक गिरकर 24,785 अंक पर कारोबार करता दिखा.इससे पहले प्री-ओपन सेशन में भी बाजार में गिरावट दर्ज की गई. प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स 200 अंक से अधिक गिर गया. उसके बाद ये 81 हजार से नीचे आ गया।

एशियाई बाजारों में कमजोरी के बाद भारतीय इक्विटी सूचकांक सोमवार को लगातार चौथे सत्र में गिरावट के साथ खुले, क्योंकि उम्मीद से कमजोर रोजगार आंकड़ों के बाद अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में चिंता बनी हुई है। विश्लेषकों को स्थानीय शेयरों में भी मुनाफावसूली की उम्मीद है, जो लगातार रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब कारोबार कर रहे थे। सोमवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 249 अंक गिरकर 80,988 पर कारोबार करता दिखा। निफ्टी 50 92 अंक गिरकर 24,759 पर कारोबार करता दिखा।

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, पावर ग्रिड, जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी और अदाणी पोर्ट्स नुकसान के साथ खुले जबकि एचयूएल, आईटीसी, टीसीएस, इंफोसिस, एशियन पेंट्स और एचसीएल टेक में बढ़त दिखी। सेक्टरवार देखें तो, एफएमसीअी, आईटी और रियल्टी को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स कमजोरी के साथ खुले। इस बीच, निफ्टी मेटल और निफ्टी ऑयल एंड गैस में क्रमशः 1.05% और 0.83% की गिरावट आई।

एकल शेयरों में, एसएमई स्टॉक आरबीएम इंफ्राकॉन को 3,498 करोड़ रुपये का सेवा ऑर्डर हासिल करने के बाद शेयरों में 5% का अपर सर्किट लगा। नकदी की कमी से जूझ रही घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट के शेयरों में 5% से अधिक की तेजी आई है, क्योंकि कंपनी ने कार्लाइल एविएशन मैनेजमेंट लिमिटेड के साथ अपने विमान पट्टों के लिए टर्म शीट समझौता किया है। निवेशक अब इस सप्ताह अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं, ताकि इस महीने के अंत में फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में संभावित कटौती के बारे में संकेत हासिल कर सकें।

You may have missed