शेयर बाजार में मजबूती से सेंसेक्स 200 तो निफ्टी 24800 के पार पहुंचा

नई दिल्ली। शेयर में बाजार हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन मजबूत बढ़त बनी। सेंसेक्स 200 अंकों तक मजबूत हुआ तो निफ्टी 24800 का स्तर पार कर गया। जोमैटो और पेटीएम के बीच टिकटिंग बिजनेस की डील से दोनों ही कंपनियों के शेयरों में मजबूती आई और ये तीन-तीन प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे।

गुरुवार को रुपया डॉलर के मुकाबले दायरे में कारोबार करता दिखा। घरेलू मुद्रा में 83.93 रुपये के स्तर पर ओपनिंग हुई और यह 83.95 तक फिसल गया। पिछले सत्र की क्लोजिंग की तुलना में रुपये में डॉलर के मुकाबले 5 पैसे की गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को रुपया 13 पैसे टूटकर 83.90 पर बंद हुआ था। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख और एचडीएफसी बैंक व इंफोसिस जैसे ब्लू-चिप शेयरों में खरीदारी के बाद बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी गुरुवार को शुरुआती कारोबार में उछले। बाजार खुलने के बाद 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 204.04 अंक या 0.25 प्रतिशत चढ़कर 81,109.34 पर पहुंच गया। लगातार छठे सत्र में बढ़त के साथ एनएसई निफ्टी 49.55 अंक बढ़कर 24,819.75 पर पहुंच गया।

बाजार के जानकारों के अनुसार मांग संबंधी चिंताओं के कारण तेल की कीमतों में गिरावट जारी रही और हाल ही में फेडरल रिजर्व की बैठक के मिनटों में मुद्रास्फीति में कमी और बढ़ती बेरोजगारी दर के बीच संभावित ब्याज दरों में कटौती के संकेत मिले। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, “अब सबसे संभावित परिदृश्य यह है कि फेड नरम रुख अपनाए और सितंबर में 25 आधार अंकों की कटौती के साथ दर कटौती चक्र की शुरुआत करे, जो आगे और कटौती का संकेत देता है। इससे बाजार स्थिर रह सकता है क्योंकि अनिश्चितता की गुंजाइश कम हो रही है।

सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टेक महिंद्रा लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर, पावर ग्रिड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी और अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयर पिछड़ गए। इस बीच, एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 799.74 करोड़ रुपये के इक्विटी बेचे। इस बीच, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने बुधवार को फिर से 3,097.45 करोड़ रुपये के इक्विटी खरीदे। विजयकुमार ने कहा, संस्थागत गतिविधियों में, डीआईआई की ओर से निरंतर खरीद और एफआईआई की निरंतर बिक्री का रुझान जारी है। लेकिन एफआईआई की बिक्री की तीव्रता कम हो रही है।

उन्होंने कहा कि खुदरा निवेशक इस तेजी वाले बाजार में लगातार सफल रणनीति के रूप में गिरावट पर खरीद की रणनीति को जारी रख सकते हैं। एशियाई बाजारों में, टोक्यो और हांगकांग हरे निशान पर कारोबार करते दिखे, जबकि शंघाई और सियोल गुरुवार को गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे। बुधवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.03 प्रतिशत गिरकर 76.03 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। बुधवार को 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ 102.44 अंक या 0.13 प्रतिशत बढ़कर 80,905.30 पर बंद हुआ था। लगातार पांचवें सत्र में बढ़त के साथ एनएसई निफ्टी 71.35 अंक या 0.29 प्रतिशत बढ़कर 24,770.20 पर बंद हुआ था।