पहले आई अप्रत्याशित तेजी और बाद में सुस्त हो गया बाजार; सेंसेक्स 200 अंक फिसला, निफ्टी 25350 से नीचे

नई दिल्ली। शुक्रवार को भारतीय इक्विटी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आई, जिसका कारण एफएमसीजी और ऊर्जा शेयरों में गिरावट रही । पिछले सत्र में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद ऐसा दौर आया था। सुबह बीएसई सेंसेक्स 176 अंक या 0.20% गिरकर 82,793 पर था, जबकि निफ्टी 50 59 अंक या 0.23% गिरकर 25,329 पर आ गया। सेंसेक्स के शेयरों में एशियन पेंट्स, एमएंडएम, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, आईटीसी और एचयूएल नुकसान के साथ खुले, जबकि टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स और नेस्ले में बढ़त देखी गई।

सेक्टोरल फ्रंट पर, निफ्टी एफएमसीजी में 0.43% और निफ्टी आईटी में 0.32% की गिरावट आई। निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, फार्मा, हेल्थकेयर और ऑयल एंड गैस भी लाल निशान में खुले। इस बीच, अदाणी समूह के शेयरों में शुरुआती कारोबार में मामूली गिरावट आई, इनमें 1% तक की कमी आई। यह तब हुआ जब अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने दावा किया कि स्विस अधिकारियों ने समूह के 310 मिलियन डॉलर से अधिक के फंड को फ्रीज कर दिया है। हालांकि भारतीय समूह ने ऐसी किसी भी कार्यवाही में शामिल होने से इनकार किया है।

एकल शेयरों शेयरों में, आईआरसीटीसी में 3% की बढ़ोतरी। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने रेलवे फर्म में अपनी हिस्सेदारी 7.278% से बढ़ाकर 9.298% कर दी। एचजी इंफ्रा इंजीनियरिंग के शेयरों में भी 4.5% का उछाल आया, कंपनी को सेंट्रल रेलवे से 716 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। गुरुवार को बाजार बंद होने के बाद डेटा से पता चला कि भारत की अगस्त खुदरा मुद्रास्फीति लगातार दूसरे महीने सेंट्रल बैंक के 4% के लक्ष्य से नीचे रही। अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 3.65% हो गई, जो जुलाई में दर्ज 3.6% से थोड़ी अधिक थी। इस बीच, खाद्य मुद्रास्फीति, जो समग्र सीपीआई बास्केट का लगभग आधा हिस्सा है, अगस्त में बढ़कर 5.66% हो गई। विश्लेषकों का मानना है कि बढ़ती खाद्य और सब्जी की कीमतों ने आगामी मौद्रिक नीति बैठक में दर में कटौती की उम्मीदों को कम कर दिया है।

You may have missed