यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे घोषित

नई दिल्‍ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शनिवार को रोल-नंबर के आधार पर सिविल सेवा परीक्षा-प्रारंभिक के नतीजे घोषित कर दिए हैं। यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा के लिए योग्य घोषित उम्मीदवारों के नतीजे नाम और रोल नंबर के आधार पर आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in. पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में कुल 14,627 उम्मीदवार को सफल घोषित किया गया है। ये उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।

यूपीएससी ने यूपीएससी सीएसई 2024 के लिए बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी (पीडब्ल्यूबीडी) वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित 40 रिक्तियों सहित लगभग 1,056 रिक्तियों की घोषणा की। यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम 1 जुलाई को घोषित किए गए थे और योग्य उम्मीदवारों को 12 जुलाई तक यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र- I (डीएएफ- I) जमा करने के लिए कहा गया था। सीएसई अंक, कट-ऑफ अंक और प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर कुंजी भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई थी।

परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा संभावित रूप से 20 सितंबर को आयोजित होने वाली है। मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को आगे के चयन के लिए व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार दौर में शामिल होना होगा। दूसरी ओर, यूपीएससी के अध्यक्ष मनोज सोनी के इस्तीफा देने की बात भी सामने आ रही है। मनोज सोनी ने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ही इस्तीफा राष्ट्रपति को भेज दिया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि उनका इस्तीफा अभी स्वीकार नहीं किया गया है।