4 ओवर 4 मेडन…मात्र 17 रन पर पूरी टीम ढेर, इस गेंदबाज ने वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया, जानें

नई दिल्‍ली । टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट(T20 International Cricket) में एक मेडन ओवर (maiden over)ही डालना ही किसी गेंदबाज (Bowler)के लिए बड़ी उपलब्धि (Big achievement)होती है, मगर क्या हो जब एक गेंदबाज अपने स्पेल के चारों के चारों ही ओवर मेडन डाल दें तो? हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान हमने न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्युसन को ऐसा करते देखा था, मगर अब उनके साथ इस लिस्ट में हॉन्ग कॉन्ग के आयुष शुकला का नाम जुड़ गया है। शनिवार, 31 अगस्त को मंगोलिया के खिलाफ हुए आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप एशिया क्वालीफायर ए के मुकाबले के दौरान उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। वह T20I क्रिकेट में एक मैच में 4 ओवर मेडन डालने वाले दुनिया के मात्र तीसरे गेंदबाज बने हैं।

ऐसा 2021 में कनाडा के गेंदबाज साद बिन जफर कर चुके

2024 में लॉकी फर्ग्युसन और आयुष शुकला से पहले ये कारनामा 2021 में कनाडा के गेंदबाज साद बिन जफर कर चुके हैं। उन्होंने पनामा के खिलाफ अपने 4 ओवर के कोटे में एक भी रन नहीं खर्च किया था। वह T20I में एक मैच में 4 मेडन ओवर डालने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे।

हॉन्ग कॉन्ग की टीम मंगोलिया को मात्र 17 रनों पर ढेर किया

बात हॉन्ग कॉन्ग वर्सेस मंगोलिया आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप एशिया क्वालीफायर ए के मुकाबले की करें तो आयुष शुक्ला के इस घातक स्पेल के दम पर हॉन्ग कॉन्ग की टीम मंगोलिया को मात्र 17 रनों पर ढेर करने में कामयाब रही थी। मंगोलिया के 4 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए थे और किसी भी बल्लेबाज ने दहाई का आंकड़ा नहीं छुआ। इस स्कोर को हॉन्ग कॉन्ग ने मात्र 10 गेंदों पर चेज कर जीत दर्ज की।

8.62 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट के साथ 29 विकेट झटके

मुंबई के पालघर जिले के बोइसर में जन्मे आयुष ने 21 साल की उम्र में खुद को हॉन्ग कॉन्ग टी20 टीम के लिए एक भरोसेमंद खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है। अपने चार मेडन ओवर की उपलब्धि से पहले, उन्होंने 34 मैचों में भाग लिया था, जिसमें 8.62 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट के साथ 29 विकेट लिए थे।

शुक्ला की क्षमता पहले के मैचों में स्पष्ट थी, विशेष रूप से 2023 में कंबोडिया के खिलाफ एक स्पेल में जहां उन्होंने 3-1-3-1 के आंकड़े दर्ज किए। उन्हें एशिया कप 2022 के दौरान और पहचान मिली जब उन्होंने भारत के कप्तान रोहित शर्मा को आउट किया, जो उनके करियर का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था।