फरहान अहमद का गजब कारनामा! सबसे कम उम्र में 10 विकेट लेकर तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली । इंग्लैंड (England)के युवा सनसनी फरहान अहमद (Farhan Ahmed)ने महज 16 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट (Test cricket)में 10 विकेट लेकर कमाल कर दिया है। उन्होंने अपने इस शानदार प्रदर्शन(Great performance) के साथ 159 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है। वह अब फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक मैच में 10 या उससे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। जी हां, फरहान ने यह कारनामा काउंटी क्रिकेट में सरे वर्सेस नॉटिंघमशायर मैच के दौरान किया। पहली पारी में उन्होंने 7 तो दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए।

10 विकेट लेकर डब्ल्यूजी ग्रेस के रिकॉर्ड को तोड़ा

22 फरवरी 2008 में नॉटिंघम में पैदा हुए फरहान अहमद ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10 विकेट लेकर डब्ल्यूजी ग्रेस के रिकॉर्ड को तोड़ा है। ग्रेस ने जून 1865 में ओवल में प्लेयर्स ऑफ द साउथ के खिलाफ जेंटलमैन ऑफ द साउथ के लिए अपने फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच में 84 रन देकर 13 विकेट लिए थे। उस समय उनकी उम्र 16 वर्ष 340 दिन थी। अब 16 साल 191 दिन की उम्र में फरहान ने ये कमाल कर इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

पहली पारी में 7 विकेट चटकाने के बाद फरहान अहमद ने काउंट्री क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 5 विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। बता दें, फरहान इंग्लैंड के लेग स्पिनर रेहान अहमद के भाई हैं।

नॉटिंघमशायर की टीम पहली पारी में 405 रनों पर सिमटी

बात मुकाबले की करें तो, टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी सरे की टीम ने कप्तान रोरी बर्न्स और सई सुदर्शन के शतकों के दम पर 525 रनों का विशाल स्कोर बोर्ड पर लगाया। इस स्कोर के सामने नॉटिंघमशायर की टीम पहली पारी में 405 रनों पर सिमट गई।

पहली पारी में मिली 120 रनों की बढ़त के साथ सरे ने अपनी दूसरी पारी 9 विकेट के नुकसान पर 177 रनों पर घोषित कर दी और नॉटिंघमशायर के सामने 298 रनों का टारगेट रखा। नॉटिंघमशायर ने अपनी दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए आखिरी दिन बिना विकेट खोए 121 रन बनाए और यह मैच ड्रॉ हो गया।