मैं खुश हूं विदाई मिल पाई लेकिन खेलना मिस…जेम्स एंडरसन के रिटायरमेंट पर क्‍या बोले जो रूट

Root hopeful for England's future despite losing retirement of 'greatest  ever bowler' Anderson

नई दिल्‍ली । जेम्स एंडरसन ने पिछले सप्ताह इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। वे वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में लॉर्ड्स के मैदान पर आखिरी बार इंग्लैंड के लिए व्हाइट जर्सी में उतरे। जेम्स एंडरसन का टेस्ट क्रिकेट से अलविदा कहना जो रूट अच्छा नहीं लग रहा। उनका कहना है कि वे एंडरसन को काफी मिस करने वाले हैं, क्योंकि 100 से ज्यादा टेस्ट मैच दोनों ने एक साथ इंग्लैंड के लिए खेले हैं।

21 साल लंबे करियर में जेम्स एंडरसन ने 188 टेस्ट मैच खेले और इनमें 704 विकेट निाकले हैं। कोई भी तेज गेंदबाज ना तो इतने विकेट टेस्ट में निकाल सका और ना ही इतना लंबा खेला है तो ये अपने आप में विश्व रिकॉर्ड हैं। आखिरी मैच में उनको चार विकेट मिले। पहली पारी में एक और दूसरी पारी में एंडरसन ने कैरेबियाई टीम के तीन बल्लेबाजों को चलता किया था। इंग्लैंड ने पारी और 114 रनों के अंतर से मुकाबला जीता था।

हमारे लिए हर चीज का उपयोग करना सीखना होगा

जो रूट ने जेम्स एंडरसन को लेकर मैच के एक दिन बाद कहा, “मेरे लिए, इंग्लैंड के लिए मैंने जो कुछ भी जाना है, वह जिमी के साथ खेलना है और वह भी 12 साल तक। पिछले साल स्टुअर्ट (ब्रॉड) को जाते हुए और अब जिमी को जाते देखना थोड़ा अजीब है। मुझे उनके साथ खेलना बहुत याद आएगा, लेकिन यह तथ्य कि वह समर सीजन के लिए हमारे साथ रहेंगे। यह आने वाले युवा गेंदबाजों के लिए बहुत अच्छा होगा और हमारे लिए उस अनुभव और ड्रेसिंग रूम में उनके द्वारा दी जाने वाली हर चीज का उपयोग करना जारी रखना होगा।”

बेन स्टोक्स की कप्तानी में दिग्गज गेंदबाजों की वापसी

उन्होंने आगे कहा, “मैं वास्तव में खुश हूं कि उन्हें वह विदाई मिल पाई, जिसके वे हकदार थे, लेकिन साथ ही, कुछ मायनों में, उन्हें जाते हुए देखना थोड़ा दुखद भी है।” जो रूट ने अब तक 141 टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से 110 टेस्ट मैचों में जेम्स एंडरसन भी खेले हैं। इनमें से भी 46 मैचों में जो रूट कप्तान रहे हैं, जिनमें एंडरसन खेले हैं। हालांकि, एक विवाद ये भी था कि जो रूट की कप्तानी में जब 2021-22 एशेज सीरीज में इंग्लैंड को हार मिली थी तो इन दोनों को बाहर कर दिया गया था और बेन स्टोक्स की कप्तानी में इन दिग्गज गेंदबाजों की वापसी हुई थी।

मैं अभी काफी समय तक खेलता रहूंगा: जो रूट

वहीं, जब जो रूट से पूछा गया कि क्या वे भी इन दिग्गजों के साथ रिटायरमेंट लेने का मन बना रहे हैं तो उन्होंने कहा, “फिलहाल नहीं। मुझे लगता है कि मैं अभी काफी समय तक खेलता रहूंगा। और जब वह दिन आएगा, तो मुझे यकीन है कि मैं वह फैसला लूंगा। आपको उस तरह की परीकथा जैसी समाप्ति पाने का अधिकार अर्जित करना होगा, जैसा कि जिमी, स्टुअर्ट, कुकी (एलेस्टर कुक, 2018 में ओवल में) ने किया है। मेरा ध्यान पूरी तरह से इस टीम के लिए अधिक से अधिक रन बनाने और हमें अधिक से अधिक गेम जीतने में मदद करने पर है।”