हरमनप्रीत एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर’ के लिए नामित

कहा- दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल होना सम्मान की बात

नई दिल्ली। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए नामांकित किए जाने पर कहा कि दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल होना मेरा लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि ये सब मेरी टीम की बदौलत संभव हो पाया है। उनके समर्थन के बिना ये संभव नहीं हो पाता। 28 वर्षीय डिफेंडर ने इससे पहले 2020-21 और 2021-22 में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है।

हॉकी इंडिया द्वारा शनिवार को एक बयान में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए फिर से नामांकित होना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। मैं विश्व के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शामिल होने पर बहुत खुश हूं, लेकिन मैं यह भी कहना चाहूंगा कि मेरी टीम के समर्थन के बिना यह संभव नहीं हो पाता। एफआईएच हॉकी प्रो लीग और पेरिस ओलंपिक 2024 में मैंने जो गोल किए हैं, वह इसलिए कर पाया, क्योंकि टीम ने मेरे लिए गोल करने के मौके बनाए।

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य पुराने गौरवशाली दिनों को वापस लाना है। हम इस सपने को साकार करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे लेकिन हम इसे अपने दम पर पूरा नहीं कर सकते, हमें अपने प्रशंसकों से समर्थन की आवश्यकता है। जैसे-जैसे टीम अगले ओलंपिक चक्र के लिए तैयारी कर रही है, मैं प्रशंशकों से आग्रह करता हूं कि वे खेल देखें और हमारा समर्थन करें।

हरमनप्रीत के साथ नीदरलैंड के थियरी ब्रिंकमैन और जोएप डी मोल, जर्मनी के हानेस म्यूलेर और इंग्लैंड के जाक वाल्लास, अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा इस पुरस्कार के लिए नामित खिलाड़ी हैं। हरमनप्रीत के अलावा पूर्व भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश को गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार के के लिए नामित किया गया है। हरमनप्रीत और श्रीजेश दोनों ने पेरिस ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जहां देश ने स्पेन को 2-1 से हराकर कांस्य पदक जीता था।

भारतीय कप्तान ने पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपने शानदार डिफेंस और पेनल्टी कॉर्नर से बेहतरीन गोल स्कोरिंग कौशल के साथ भारतीय पुरुष हॉकी टीम को कांस्य पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने पेरिस ओलंपिक में 10 गोल किए। ओलंपिक खेलों के बाद हरमनप्रीत की कप्तानी में भारतीय टीम ने हाल ही चीन में आयोजित एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 पर कब्जा जमाया था। टीम का नेतृत्व करते हुए उन्होंने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने टुर्नामेंट में 7 गोल किए। उन्होंने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता।

एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्ड के लिए मतदान 11 अक्टूबर तक किए जाएंगे। इसके बाद विजेताओं की घोषणा की जाएगी।

You may have missed