जसप्रीत बुमराह को लेकर हेड कोच गौतम गंभीर चिंतित, रोहित शर्मा और विराट कोहली पर क्‍या बोले?

Rohit Sharma, Virat Kohli, Jasprit Bumrah Should be Rested For Asia Cup  Super 4 Game vs Bangladesh, Heres WHY

नई दिल्‍ली । भारत (India)के धाकड़ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)को श्रीलंका (Sri Lanka)दौरे पर आराम दिया गया है। वहीं, स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma the batsman)और विराट कोहली (Virat Kohli)वनडे सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे। भारत और श्रीलंका के बीच 27 जुलाई से तीन टी20 और दो अगस्त से तीन वनडे मैच आयोजित होंगे। टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2024 खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले बुमराह की नए हेड कोच गौतम गंभीर एक्स्ट्रा केयर कर रहे हैं। गंभीर की बतौर कोच यह पहली सीरीज है। उन्होंने साफ कर दिया है कि वर्कलोड मैनेजमेंट के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों के लिए अलग नियम होंगे।

बुमराह जैसे खिलाड़ी के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट अहम

श्रीलंका रवाना होने से पहले गंभीर से जब प्रेस कॉन्फ्रेंस में कार्यभार प्रबंधन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”मैंने पहले भी कहा है कि जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट अहम है। अगर आप बल्लेबाज हैं और अच्छी फॉर्म में हैं तो आपको सभी मैच खेलने चाहिए।” हेड कोच ने कहा, ”रोहित और विराट अब टी20 क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि बाकी दोनों प्रारूपों में वे अधिकांश मैचों में उपलब्ध रहेंगे।” बता दें कि रोहित और विराट ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया।

अधिकांश महत्वपूर्ण मैचों के लिए बुमराह तरोताजा रहें

माना जा रहा था कि रोहित और विराट श्रीलंका दौरे पर आराम दिया जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इससे स्पष्ट संकेत मिलता है की टीम प्रबंधन दोनों बल्लेबाजों को अधिक से अधिक मैच खेलते हुए देखना चाहता है। रोहित वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान हैं। गंभीर ने बुमराह के साथ-साथ अन्य तेज गेंदबाजों के वर्कलोड को भी सही तरह से मैनेज करने की बात कही। उन्होंने, ”यह हमारी जिम्मेदारी है कि अधिकांश महत्वपूर्ण मैचों के लिए बुमराह तरोताजा रहें। इसीलिए कार्यभार प्रबंधन है। सिर्फ बुमराह ही नहीं बल्कि अधिकांश तेज गेंदबाजों के लिए यह बहुत जरूरी है।”

टी20 वर्ल्ड कप में बुमराह ने 15 विकेट चटकाए

30 वर्षीय बुमराह को टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। उन्होंने टूर्नामेंट में 15 विकेट चटकाए। उन्होंने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को पहुंचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बतौर गेंदबाज पिछले चार सालों में बुमराह की पावरप्ले इकॉनमी (4.39) सबसे शानदार रही है। उन्होंने भारत के लिए 36 टेस्ट, 89 वनडे और 70 टी20 मैच खेले हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया है। तेज गेंदबाज हर्षित राणा को पहली बार वनडे टीम में जगह मिली है।