In vs Ban Test Series: भारत-बांग्लादेश सीरीज में बनेंगे 5 धांसू रिकॉर्ड्स! इन प्‍लेयर्स के पास मौका

नई दिल्‍ली । भारत और बांग्लादेश (India and Bangladesh)के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज(2 match test series) 19 सितंबर से शुरू हो रही है. पहला टेस्ट मैच(First Test Match) चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम(MA Chidambaram Stadium, Chennai) में खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क में होगा. टेस्ट क्रिकेट में अब तक भारत और बांग्लादेश के बीच हुए मुकाबलों में भारतीय टीम का पलड़ा पूरी तरह भारी रहा है. दोनों देशों के बीच कुल 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 11 में जीत हासिल की है. जबकि दो मुकाबले ड्रॉ रहे।

इस धाकड़ रिकॉर्ड के बावजूद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम बांग्लादेश को हल्के में नहीं ले सकती. हाल ही में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसके घर में 2-0 से हराया था. पहली बार बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही थी. भारत-बांग्लादेश सीरीज में कुछ बड़े रिकॉर्ड्स भी बन सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे 5 रिकॉर्ड्स के बारे में…

सचिन-द्रविड़-गावस्कर के क्लब में विराट की एंट्री!

स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में एक नया मुकाम हासिल करने के करीब हैं. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किंग कोहली अगर 152 रन बना लेते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में अपने 9,000 रन पूरे कर लेंगे. विराट ऐसे चौथे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे, जो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 9 हजार का आंकड़ा टच करेंगे. सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर ही ऐसा कर पाए हैं. विराट के नाम फिलहाल 113 टेस्ट मैचों में 49.15 के एवरेज से 8848 रन हैं. इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 30 अर्धशतक लगाए।

‘हिटमैन’ के निशाने पर सहवाग का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एक और कीर्तिमान बनाने के नजदीक हैं. यदि रोहित बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में कुल 7 छक्के लगाते हैं, तो वह महान भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. दरअसल भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड सहवाग के ही नाम है, जिन्होंने भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों में 90 छक्के लगाए. रोहित शर्मा ने अब तक 54 टेस्ट मैचों में 84 छक्के जड़े हैं।

ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ सकते हैं विराट कोहली

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 9 महीने के लंबे ब्रेक के बाद वापसी करने जा रहे हैं. बांग्लादेश के खिलाफ जब विराट खेलने उतरेंगे, तो उनकी नजरें डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड पर होंगी. विराट के नाम पर फिलहाल 29 टेस्ट शतक हैं, ऐसे में वो ब्रैडमैन को पीछे छोड़ने से सिर्फ एक शतक से दूर हैं. यदि विराट बांग्लादेश के खिलाफ एक शतक लगा देते हैं, तो वह ब्रेडमैन के 29 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. बता दें कि टेस्ट में सर्वाधिक शतक सचिन तेंदुलकर (51) ने लगाए।

अश्विन के पास जहीर का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का एक रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. दरअसल जहीर भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. जहीर ने 7 टेस्ट मैचों में 31 विकेट लिए थे. वहीं अश्विन अब तक बांग्लादेश के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में 23 विकेट चुके हैं. अश्विन आगामी सीरीज में 9 विकेट ले लेते हैं, तो वह भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

पुजारा-द्रविड़ को इस मामले में पछाड़ सकते हैं विराट

विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज में 32 रन बनाते ही चेतेश्वर पुजारा को एक मामले में पीछे छोड़ देंगे. पुजारा फिलहाल बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में 468 रन बनाए. वहीं विराट के नाम पर 6 टेस्ट मैचों में 437 रन दर्ज हैं. कोहली के पास राहुल द्रविड़ से भी आगे निकलने का मौका रहेगा, जिन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध 7 टेस्ट मैचों में 560 रन बनाए थे. द्रविड़ को पछाड़ने के लिए कोहली को 124 रन बनाने होंगे. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 820 रनों के साथ इस मामले में टॉप पर हैं।

पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल

You may have missed