IND vs ENG मैच बारिश से धुलने की संभावना, क्यों भारत को मिलेगा फाइनल का टिकट?

T20 World Cup 2024: Here's what will happen if IND vs ENG semifinal gets washed  out due to rain | Cricket Times

ई दिल्‍ली । इंडिया वर्सेस इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024 का दूसरा सेमीफाइनल आज यानी गुरुवार 27 जून को गुयाना में खेला जाना है। गुयाना में आज के दिन बारिश के भारी पूर्वानुमान है, ऐसे में अंपायरों को मुकाबला बार-बार रोकना पड़ सकता है। इंडिया वर्सेस इंग्लैंड मुकाबला स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े 10 बजे शुरू होगा, वहीं इस मैच के लिए अतिरिक्त 250 मिनट का भी समय रखा गया है। Accuweather की रिपोर्ट के अनुसार गुयाना में सुबह बारिश होने के 90 प्रतिशत चांसेस है, वहीं दोपहर में 42 प्रतिशत बारिश के पूर्वानुमान है। ऐसे में कहा जा रहा है कि अगर बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत को फाइनल का टिकट मिल जाएगा। भारतीय फैंस इस खबर से खुश तो हैं, मगर वह ये जानने को बेहद इच्छुक हैं कि ऐसे कैसे भारत को फाइनल का टिकट मिलेगा, क्या ये इंग्लैंड के साथ नाइंसाफी तो नहीं? तो आईए हम आपके हर सवाल का जवाब देते हैं-

भारत को सुपर-8 की पॉइंट्स टेबल के आधार पर मिलेगा अंक

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड सेमीफाइनल अगर बारिश की वजह से धुलता है तो भारत को सुपर-8 की पॉइंट्स टेबल के आधार पर फाइनल का टिकट मिल जाएगा। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने सुपर-8 में जीत की हैट्रिक लगाते हुए पॉइंट्स टेबल में टॉप किया था। भारत ने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के अलावा अफगानिस्तान और बांग्लादेश को भी रौंदा था। वहीं इंग्लैंड अपने सुपर-8 ग्रुप में दूसरे पायदान पर रही थी। इंग्लिश टीम को सुपर-8 में साउथ अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत को सुपर-8 में नंबर होने का फायदा मिलेगा और टीम मैच रद्द होने पर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

क्या ये इंग्लैंड के साथ नाइंसाफी नहीं?

बिल्कुल नहीं, अगर भारत को मैच धुलने की वजह से फाइनल का टिकट मिलता है तो यह इंग्लैंड के साथ नाइंसाफी नहीं होगी। दरअसल, भारत ने लीग स्टेज के साथ सुपर-8 स्टेज में इंग्लैंड से बेहतर प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम अभी तक इस टूर्नामेंट में अपराजेय रही है। वहीं इंग्लैंड को लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों तो सुपर-8 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। आईसीसी के नियमों के अनुसार अगर सेमीफाइनल मुकाबला बारिश की वजह से धुलता है तो उससे पहले हुए ग्रुप स्टेज मुकाबलों में जो टीम पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 रहती है उसे फाइनल का टिकट मिलता है। आईपीएल समेत अन्य लीग्स में भी कुछ इस तरह के नियम लागू होते हैं। इस वजह से इंग्लैंड को नहीं भारत को फाइनल का टिकट मिलेगा।