जो रूट ने WTC में रचा नया इतिहास, आर अश्विन और बेन स्टोक्स का रिकॉर्ड धराशायी

नई दिल्‍ली । इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड तोड़ते हुए चले जा रहे हैं। अब आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC के इतिहास में एक नया कीर्तिमान उन्होंने दर्ज कराया है। जो रूट ने भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड धराशायी करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने का कारनामा किया है। श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने के लिए जो रूट को प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला। इस सीरीज को 2-1 से इंग्लैंड ने जीता।

इस सीरीज में दो शतक और एक अर्धशतक जड़ा

जो रूट ने इस सीरीज में दो शतक और एक अर्धशतक जड़ा। कुल 375 रन उनके बल्ले से इस सीरीज की 6 पारियों में निकले। इसी प्रदर्शन की बदौलत उनको प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में जो रूट का ये चौथा अवॉर्ड है। उनसे पहले भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने अपने देश के लिए WTC में तीन बार प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीता था, लेकिन जो रूट अब उनसे आगे निकल गए हैं। यहां तक कि उन्होंने अपनी टीम के कप्तान बेन स्टोक्स और न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन को भी पीछे छोड़ दिया है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने

बेन स्टोक्स और केन विलियमसन भी 3-3 बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने हैं। ओवरऑल बात करें तो जो रूट इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा बार टेस्ट क्रिकेट में प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने ग्राहम गूच, एंड्रयू स्ट्रॉस और जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ दिया है। गूच, स्ट्रॉस और एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए 5-5 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज टेस्ट क्रिकेट में जीती है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनको ये प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड श्रीलंकाई क्रिकेटर कमिंदु मेंडिस के साथ शेयर करना पड़ा है।

You may have missed