कलिकेश नारायण सिंह बने नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष

नई दिल्ली। कलिकेश नारायण सिंह देव को नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) का नया अध्यक्ष चुना गया है। 21 सितंबर 2024 को कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में हुए अध्यक्षीय चुनावों में उन्हें 36 मत प्राप्त हुए जबकि उनके प्रतिद्वंदी, वी.के. ढल को 21 मत प्राप्त हुए। राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश अनिल देव सिंह की निगरानी में चुनाव संपन्न हुए, जो चुनाव अधिकारी (आरओ) थे।

एनआरएआई की एक विशेष आम सभा बैठक चुनाव कराने के लिए बुलाई गई थी। 67 पात्र सदस्यों में से 57 सदस्यों ने गुप्त मतदान के माध्यम से अपने वोट डाले। कलिकेश नारायण सिंह को 12 महीने की अवधि के लिए अध्यक्ष चुना गया है।

परिणाम घोषित होने के बाद खुशी से भावुक कलिकेश नारायण ने कहा, “यह एक शानदार लोकतांत्रिक चुनाव का उदाहरण था। मैं सभी सदस्यों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने आकर अपना समर्थन दिखाया। हम शूटिंग खेल को आगे बढ़ाने का इरादा रखते हैं। मेरी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना होगी कि नए हाई-परफॉर्मेंस केंद्र स्थापित हों, एनआरएआई नए कार्यक्रमों के साथ आए जो शूटिंग के बारे में जागरूकता फैलाएं, जिसमें शासन और नैतिकता पर पाठ्यक्रम भी शामिल हों। साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि शूटिंग खेल जमीनी स्तर से लेकर टूर्नामेंट के शिखर तक फैले।”

हालांकि वी.के. ढल को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने उत्साही अंदाज में कहा, “यह एक बहुत ही अच्छी तरह से लड़ा गया चुनाव था। मैंने कुछ मुद्दों को उठाया जो उठाने जरूरी थे। कई विसंगतियां थीं, कुछ चीजें ठीक नहीं थीं। मैंने मुद्दों को उठाया, कई दोस्तों ने मेरा समर्थन किया और मेरे साथ खड़े रहे। मैंने अच्छी लड़ाई लड़ी और मैं विजेता को बधाई देता हूं।”

नए एनआरएआई अध्यक्ष की तत्काल जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना होगी कि अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) वर्ल्ड कप फाइनल का सुचारू संचालन हो, जो कि विश्व के शीर्ष निशानेबाजों के बीच वर्ष का समापन अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज़ी खेल का मुकाबला है। यह प्रतियोगिता 13 से 18 अक्टूबर 2024 तक नई दिल्ली के डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित होगी।

You may have missed