अब सिर्फ थोड़ा इंतजार… भारत या दक्षिण अफ्रीका किसके सिर सजेगा ताज, आज शनिवार को होगा फैसला

नई दिल्‍ली. अमेरिका में चल रहे टी20 विश्व कप में आज शनिवार को ताज का फैसला होगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया इतिहास रचने से महज एक कदम दूर है. भारत का टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से सामना होना है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों ने एक भी मैच में हार का सामना नहीं किया हो. भारत-दक्षिण अफ्रीका ने इस बार टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है. हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि शनिवार रात किसके सिर ताज सजेगा.अगर इस बार टू्र्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट पर नजर डालें तो रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं. रोहित ने 7 मैचों में 248 रन बनाए हैं. उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था. रोहित फाइनल में भी कमाल दिखा सकते हैं. कोहली और सूर्यकुमार यादव से भी टीम को उम्मीद होगी.

अगर टी20 विश्व कप में भारत का अभी तक का प्रदर्शन देखें तो उसने सिर्फ एक बार खिताब जीता है. टीम इंडिया ने 2007 में पाकिस्तान को फाइनल में हराकर खिताब जीता था. इसके बाद टीम 2009 में ग्रुप स्टेज तक पहुंची थी. टीम इंडिया 2010 और 2012 में भी ग्रुप स्टेज तक ही रही. लेकिन भारत ने 2014 में फाइनल तक का सफर तय किया. यहां उसे श्रीलंका ने हरा दिया था. टीम इंडिया 2016 के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. यहां उसे वेस्टइंडीज ने हरा दिया था. इसके बाद 2021 में ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई. भारत को 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने हराया था.

दक्षिण अफ्रीका पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. इससे पहले वह दो बार सेमीफाइनल में पहुंची और हार गई. दक्षिण अफ्रीका की टीम 2007 में राउंड 2 तक पहुंची इसके बाद बाहर हो गई. वहीं 2009 में उसने सेमीफाइनल खेला. इसके बाद लगातार दो बार राउंड से बाहर हुई. अफ्रीकी टीम 2014 में भी सेमीफाइनल तक पहुंची थी. लेकिन यहां भी हार का सामना करना पड़ा. वह इसके बाद राउंड 2 तक पहुंचकर बाहर हो गई. अब वह भारत के खिलाफ फाइनल मैच खेलेगी.भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म होने वाला है. वे इस टी20 विश्व कप के बाद पद छोड़ देंगे. उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय टीम वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल तक भी पहुंची थी. अब कप्तान रोहित शर्मा और टीम के खिलाड़ी उन्हें खिताब के साथ विदाई देना चाहेंगे.

You may have missed