Paris Olympics 2024 Day: आखरी दम तक लड़ते रहे लक्ष्य-निशा… मेडल से दूर भारत, देखिए प्रदर्शन

नई दिल्‍ली । बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन (badminton player lakshya sen)ने लगातार दूसरे दिन बढ़त बनाने के बाद मैच गंवाकर ब्रॉन्ज मेडल (Bronze medal after losing the match)जीतने का मौका भी गंवा(missed the chance too) दिया, जबकि निशानेबाज महेश्वरी चौहान और अनंत जीत सिंह नरूका की स्कीट मिश्रित टीम भी ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में हार गए, जिससे पेरिस ओलंपिक खेलों में सोमवार को भी भारत के हाथ कोई मेडल नहीं आया. महिला टेबल टेनिस टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाकर खुशी मनाने का मौका दिया।

लक्ष्य पहला गेम जीतने और दूसरे में बढ़त बनाने के बावजूद ब्रॉन्ज मेडल के प्ले ऑफ में मलेशिया के ली जी जिया के खिलाफ तीन गेम में हारकर पुरुष एकल स्पर्धा में मेडल जीतने वाला पहला भारतीय खिलाड़ी बनने से चूक गए।

इसके इतर स्टीपलचेज से भारत के लिए एक अच्छी खबर सामने आई. अविनाश साबले ने 3 हजार मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में एंट्री कर ली है. वो हीट-2 राउंड में 5वें नंबर पर रहे और फाइनल में जगह बनाई. अब यह फाइनल 7 अगस्त की रात 1:15 बजे होगा।

ब्रॉन्ज मेडल मैच में हारे स्टार शटलर लक्ष्य सेन

बैडमिंटन में सेमीफाइनल की तरह ब्रॉन्ज मेडल मैच में भी दुनिया के 22वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने बढ़त गंवाई और उन्हें 71 मिनट चले मुकाबले में दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी ली के खिलाफ 21-13, 16-21, 11-21 से हार का सामना करना पड़ा।

लक्ष्य ने ली के खिलाफ पहला गेम जीतने के बाद दूसरे में 8-3 की बढ़त बना रखी थी, लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार नौ अंक गंवाकर मलेशिया के खिलाड़ी को वापसी का मौका दिया जिसने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. राष्ट्रमंडल खेलों के गोल्ड मेडल विजेता लक्ष्य की ली के खिलाफ छह मैचों में यह दूसरी हार है।

इस हार के साथ लक्ष्य साइना नेहवाल (लंदन ओलंपिक 2012 में ब्रॉन्ज) और पीवी सिंधु (रियो ओलंपिक 2016 में रजत और टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉन्ज) के बाद ओलंपिक मेडल जीतने वाला तीसरा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनने से भी चूक गए।

महेश्वरी और नरूका भी ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में हारे

महेश्वरी और नरूका को स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा के ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में चीन की यितिंग जियांग और लियू जियानलिन की जोड़ी से एक अंक से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय जोड़ी को 48 निशाने के फाइनल मैच में 43-44 से शिकस्त मिली।

महेश्वरी अपने 24 निशाने में से तीन में चूक गईं, जबकि नरूका दो निशाने चूक गए. चीन की यितिंग चार निशाने चूक गईं, लेकिन उनके पुरुष खिलाड़ी जियानलिन ने अपने सभी निशाने सटीक लगाकर इसकी भरपाई कर दी।

इससे पहले क्वालिफिकेशन में भारतीय जोड़ी ने 146 स्कोर कर ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले के लिए क्वालिफाई किया था. भारतीय जोड़ी क्वालिफिकेशन के पहले चरण के बाद 49 अंक लेकर संयुक्त दूसरे स्थान पर थी. पहले दौर में नरूका ने 25 में से 25 और महेश्वरी ने 24 अंक बनाए ।

दूसरे दौर में महेश्वरी ने 25 अंक बनाए, लेकिन नरूका दूसरी और पांचवीं सीरीज में चूककर 23 अंक ही बना सके. तीसरे दौर में महेश्वरी ने 25 और नरूका ने 24 अंक बनाए. लक्ष्य तथा महेश्वरी और नरूका मौजूदा खेलों में निशानेबाज मनु भाकर, अर्जुन बाबुता तथा तीरंदाज धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भकत की मिश्रित जोड़ी की सूची में शामिल हो गए जो चौथे स्थान पर रहने के साथ मेडल से चूक गए।

क्वार्टर फाइनल में पहुंची महिला टेबल टेनिस टीम

स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा की अगुआई में भारत ने महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धा में अपने से ऊंची रैंकिंग वाले रोमानिया को रोमांचक मुकाबले में 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. भारत 2-0 से आगे चल रहा था, लेकिन रोमानिया ने वापसी करते हुए 2-2 से बराबरी हासिल कर ली लेकिन निर्णायक मैच में मनिका ने जीत दर्ज करके टीम को अंतिम आठ में पहुंचा दिया।

श्रीजा अकुला और अर्चना कामत ने युगल मैच में एडिना डायकोनू और एलिजाबेटा समारा पर 11-9, 12-10, 11-7 से जीत दर्ज करके मुकाबले की शुरुआत की जिसके बाद मनिका ने अपने से बेहतर रैंकिंग वाली बर्नाडेट जोक्स को 11-5, 11-7, 11-7 से हराकर 11वें वरीय भारत को चौथे वरीयता प्राप्त प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ 2-0 की बढ़त दिलाई. दूसरे एकल में श्रीजा यूरोपीय चैंपियन समारा से 2-3 (11-8 4-11 11-7 6-11 8-11) से हार गईं।

श्रीजा की हार के बाद अर्चना और बर्नाडेट के बीच मुकाबला हुआ. बर्नाडेट ने पहला गेम 11-5 से जीत लिया, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने दूसरा गेम 11-8 से जीतकर बराबरी हासिल कर ली. बर्नाडेट ने अगले दो गेम 11-7, 11-9 से जीतकर मैच अपने नाम कर लिया और मुकाबला 2-2 से बराबर कर दिया. इसके बाद मनिका ने एडिना को 3-0 (11-5, 11-9, 11-9) से हराकर भारत को अंतिम आठ में जगह दिलाई।

किरण 400 मी हीट में 7वें स्थान पर रही, रेपेचेज में लेंगी हिस्सा

किरण पहल अपनी हीट रेस में सातवें स्थान पर रहने के बाद महिलाओं की 400 मीटर में स्वत: सेमीफाइनल में जगह बनाने में असफल रहीं. अब वह रेपेचेज दौर में दौड़ेंगी. अपना 24वां जन्मदिन मना रहीं किरण ने 52.51 सेकेंड का समय लिया जो उनके सत्र के 50.92 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ से खराब प्रदर्शन है।

छह हीट में से प्रत्येक में शीर्ष तीन ने सेमीफाइनल में जगह पक्की की, जबकि डीएनएस (रेस शुरू नहीं करने वाले) डीएनएफ (रेस खत्म नहीं करने वाले) और डीक्यू (अयोग्य) को छोड़कर अन्य सभी मंगलवार को होने वाले रेपेचेज दौर में भाग लेंगे।

महिला कुश्ती में निशा क्वार्टर फाइनल में हारीं

भारतीय पहलवान निशा को महिला 68 किग्रा कुश्ती मुकाबले के क्वार्टर फाइनल में चोटिल होने के बाद उत्तर कोरिया की पाक सोल गम के खिलाफ 8-10 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. जब लगभग एक मिनट का खेल बचा था, तब निशा 8-2 से आगे चल रहीं थी लेकिन इसके बाद उनके दाएं हाथ में चोट लगी और इसका फायदा उठाकर उत्तर कोरिया की खिलाड़ी आठ अंक और जुटाकर जीत दर्ज करने में सफल रहीं।

निशा ने अंतिम 16 के मैच में यूक्रेन की तेतियाना सोवा को 6-4 से हराकर शुरुआत की थी. निशा शुरुआत में तेतियाना से पिछड़ रही थीं, लेकिन उन्होंने 4-4 से बराबरी करने के बाद आखिरी कुछ सेकेंड में तेतियाना को मैट से बाहर निकाल कर दो अंक हासिल कर जीत दर्ज की. निशा को अब इंतजार करना होगा कि उन्हें रेपेचेज के जरिए ब्रॉन्ज मेडल के लिए चुनौती पेश करने का मौका मिलता है या नहीं. अगर पाक सोल गेम फाइनल में पहुंची तो निशा रेपेचेज दौर में जाएंगी।

You may have missed