पेरिस पैरालंपिक : पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी नित्या सिवान ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

पेरिस। भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी (Indian para badminton player) नित्या स्रे सिवान (Nitya Sre Sivan) ने पेरिस पैरालंपिक 2024 (Paris Paralympics 2024) में महिला एकल एसएच6 स्पर्धा (Women’s Singles SH6 Event) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। रविवार को खेले गए इस स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्होंने पोलैंड की ओलिविया स्ज्मिगिएल को 21-4, 21-7 से हरा दिया।

19 वर्षीय नित्या को क्वार्टर फाइनल में पोलैंड की खिलाड़ी ओलिविया स्ज्मिगिएल को हराने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। नित्या ने शुरुआत से अपना दबदबा कायम रखा और पहला गेम 21-4 से अपने नाम किया। इसके बाद दूसरे गेम में भी उन्होंने पोलैंड की खिलाड़ी को वापसी का कोई मौका नहीं दिया और यह गेम भी 21-7 अपने नाम कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। मैच करीब 19 मिनट चला। अब नित्या पदक पक्का करने से महज एक जीत दूर हैं। उनका कल यानी सोमवार को सेमीफाइनल में मुकाबला चीन की खिलाड़ी लिन शुआंगबाओ से होगा।

इस साल भारत ने पैरालिंपिक में अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है, जिसमें 12 खेलों के 84 एथलीट शामिल हैं। भारत अब तक पेरिस पैरालंपिक में एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य समेत कुल पांच पदक हासिल कर चुका है।