बदलाव से मै भी हैरान… आशीष नेहरा ने बताया हार्दिक पांड्या का क्यों कप्तानी से पत्ता कटा?

Every Coach & Captain Have Different Thoughts' - Ashish Nehra Not Surprised  by Hardik Pandya Captaincy Snub - myKhel

नई दिल्‍ली । स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भारतीय टी20 टीम की कप्तानी की रेस में सूर्यकुमार यादव से पिछड़ गए। वह टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के उपकप्तान थे। रोहित शर्मा के टी20 इंटरेशनल से रिटायर होने के बाद हार्दिक को कमान मिलने की संभावना जताई जा रही थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। श्रीलंका दौरे के लिए चुनी गई भारतीय टीम पर नए हेड कोच गौतम गंभीर की छाप साफ दिखी। गंभीर का श्रीलंका सीरीज (27 जुलाई से तीन टी20 मैच, दो अगस्त से तीन वनडे) से बतौर कोच कार्यकाल शुरू हो रहा है। हार्दिक को कप्तानी नहीं मिलने पर भारत के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने प्रतिक्रिया दी है। नेहरा आईपीएल में गुजरात टाइटंस (जीटी) के हेड कोच हैं। मुंबई इंडियंस में वापसी से पहले हार्दिक दो सीजन जीटी के लिए खेले थे और बतौर कप्तान प्रभावित किया।

किसी भी कप्तान और कोच के लिए मुश्किल

नेहरा ने बातचीत के दौरान कहा, ”इसमें हैरानी वाली कोई बात नहीं है। क्रिकेट में यब सब चीजें चलती रहती हैं। जैसा आपने कहा कि हार्दिक टी20 वर्ल्ड कप में उपकप्तान थे तो थोड़ा हैरान जरूर हुए होंगे। लेकिन नए कोच आए हैं और नए सोच आई है। हर कप्तान और हर कोच की अलग सोच होती है। इस समय उनकी सोच दूसरी तरफ है। अगर मैं गलता नहीं हूं तो कुछ दिन पहले अजीत अगकर (चीफ सिलेक्टर) और गौतम गंभीर ने कहा कि फिटनेस चाहिए। वह ज्यादातर एक ही फॉर्मेट में खेल रहे हैं। वह 50 ओवर के फॉर्मेट में कम खेलते हैं। यह फैसला हार्दिक, किसी भी कप्तान और कोच के लिए मुश्किल है। मैं बस इतना कहूंगा कि सोच अलग हैं।”

इंटरनेशनल में कोई इम्पैक्ट प्लेयर नियम नहीं

नेहरा ने आगे कहा, ”जितना टैलेंट हार्दिक के पास है, वो इंडियन क्रिकेट के लिए बहुत ही अहम खिलाड़ी हैं। हार्दिक दो ओवर करें या ना करें, भले ही टीम में चार तेज गेंदबाज हों लेकिन वह एक अलग संतुलन लेकर आते हैं क्योंकि कोई इंटरनेशनल में कोई इम्पैक्ट प्लेयर नियम नहीं है। हार्दिक अकेले नहीं हैं। देखिए, जब व्हाइट क्रिकेट में ज्यादा मैच होते हैं तो इंजरी भी होती है। ऋषभ पंत भी कप्तान रहे हैं। केएल राहुल भी कप्तान रहे हैं। अगर ज्यादा मैच हो रहे और चोटें लगेंगी तो बदलाव होंगे। आप इस तरह की चीजें देखेंगे।”

हार्दिक जैसा कौशल मिलना मुश्किल

गौरतलब है कि अगकर ने सोमवार को गंभीर के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सूर्यकुमार को इसलिए कप्तान बनाया गया क्योंकि वह योग्य उम्मीदवार थे। वह पिछले एक साल से अधिक समय से ड्रेसिंग रूम में है और उसके बारे में ड्रेसिंग रूम से फीडबैक मिला है। अगरकर ने कहा कि हमें ऐसा कप्तान चाहिए था जिसका फिटनेस का रिकॉर्ड अच्छा हो और जिसका चोटों का इतिहास नहीं रहा हो। चीफ सिलेक्टर ने हार्दिक के बारे में कहा कि उनके जैसा कौशल मिलना मुश्किल है। वह हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी है लेकिन फिटनेस बड़ी चुनौती है। हमें ऐसा खिलाड़ी चाहिए जो अधिकांश समय उपलब्ध हो।